www.organicbazar.net

Om Thakur

आँखों से लेकर इम्युनिटी को मजबूत बनाने वाले टमाटर को सर्दियों में कैसे उगायें?

सर्दियाँ शुरू होने वाली हैं और ऐसे में आप अपने होम गार्डन में टमाटर को ग्रो करना चाहते हैं, जिससे इस विंटर सीजन में भी आपको अपने घर के गार्डन से ही ताजे टमाटर प्राप्त हो सकें, तो आईये जानते हैं कि हेल्थ बेनिफिट्स वाले टमाटर को होम गार्डन में कैसे उगा सकते हैं:

टमाटर में कई प्रकार के मिनरल्स, विटामिन एवं एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। टमाटर का सेवन त्वचा, बीपी, इम्युनिटी एवं आँखों के लिए काफी फायदेमंद हैं।

टमाटर के हेल्थ बेनिफिट !

टमाटर को उगाने की आवश्यक सामग्री

पॉटिंग मिक्स मिट्टी

सीडलिंग ट्रे एवं ग्रो बैग

फ़र्टिलाइज़र

गार्डनिंग टूल्स

उत्तम किस्म के बीज !

विंटर सीजन में टमाटर ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी, जिसे आप ऑनलाइन भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net पर विजिट करके काफी रीज़नेबल प्राइस पर खरीद सकते हैं।

मिटटी तैयार करें !

आप घर पर ही बढ़िया उर्वरता वाली मिट्टी तैयार कर सकते हैं, इसके लिए 50% सामान्य मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर मिश्रण बनायें, फिर इस पोटिंग साइल को सीडलिंग ट्रे और ग्रो बैग में भरें और नमी के पानी दें।

सीडलिंग ट्रे में करें अंकुरण !

सीडलिंग ट्रे में पोटिंग मिक्स मिट्टी भरने के बाद इसमें टमाटर के उत्तम क्वालिटी के बीजों को बोयें एवं मिट्टी में नमी के लिए पानी दें। ट्रे में टमाटर के बीजों को बोने के बाद लगभग 8 से 14 दिन में सीड जर्मीनेट हो जाते हैं।

ग्रो बैग में सीडलिंग को ट्रान्सफर करें

सीडलिंग ट्रे में बीज अंकुरित होने के बाद आप इन प्लांट्स को 12x12 इंच के HDPE ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं। 

गार्डनिंग टूल्स

विंटर सीजन में में गार्डनिंग टूल्स का उपयोग अवश्य करें, जिससे टमाटर के बीजों की बुआई से लेकर हार्वेस्टिंग तक का कार्य आसानी से पूर्ण हो सके और गार्डनिंग के दौरान आप पूरी तरह से सेफ रहें।

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

सर्दियों में टमाटर के पौधों को अच्छे से ग्रो और उचित पोषण प्रदान करने के लिए, बीजों के अंकुरण के समय PGP लिक्विड  फ़र्टिलाइज़र, ग्रोथ के लिए मस्टर्ड केक का प्रयोग करें एवं फूल तथा फल लगने पर प्रोम फ़र्टिलाइज़र का उपयोग जरुर करें।

 पानी

विंटर सीजन में टमाटर को पानी तभी दें जब मिट्टी सूखी दिखाई दे, इस तरह से मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी सुबह और शाम के समय ही दें और इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि ओवर वाटरिंग न हो पाए।

हार्वेस्ट टाइम

आप टमाटर के पौधों से ताजे रसीले टमाटर, गार्डनिंग प्रूनर से 50 से 70 दिन बाद हार्वेस्ट कर सकते हैं और टमाटर या टमाटर की मदद से बनने वाले ढेरों स्वादिष्ट पकवानों का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।