www.organicbazar.net

शुगर फ्री स्टीविया हर्बल प्लांट को घर पर कैसे उगायें?

हर्बल प्लांट स्टीविया चीनी का अच्छा प्राकृतिक विकल्प है इसलिए इसे शुगर प्लांट भी कहा जाता है। यह डाइबिटिक व्यक्ति के लिए चीनी का अच्छा विकल्प है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के साथ-साथ कैल्शियम, जिंक, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, मैगनीज आदि पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। आइये जानते हैं कि इस हर्ब प्लांट की केयर कैसे करें:

स्टीविया क्या है?

यह एक एस्टरेसिया परिवार का पौधा है जिसका वैज्ञानिक नाम स्टीविया रिबाउडियाना (stevia rebaudiana) है। स्टीविया को कैंडीलीफ, स्वीटलीफ इत्यादि के नाम से भी जाना जाता है, यह आमतौर पर एक छोटा मौसमी पौधा होता है, जो 1-3 फीट की ऊंचाई तक बढ़ता है।

स्टीविया उगाने की आवश्यक सामग्री

नेचुरल स्वीटनर स्टीविया को उगाने की आवश्यक सामग्री निम्न है, खरीदने के लिए इन पर क्लिक करें-

उत्तम किस्म के बीज !

स्टीविया को ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी, जिसे आप OrganicBazar.Net से काफी रीज़नेबल प्राइस पर खरीद सकते हैं। 

मिटटी तैयार करें !

इसको उगाने के लिए उचित जल निकासी वाली पॉटिंग मिक्स मिट्टी का उपयोग करें, जिसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। पॉटिंग मिक्स मिट्टी तैयार करने के लिए 50% सामान्य मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर, ग्रो बैग में भरें।

HDPE  ग्रो बैग

ग्रो बैग में भरी हुई पोटिंग मिक्स मिट्टी में पुदीना के बीजों को बोयें एवं मिट्टी की हल्की परत से ढँक दें। बीजों को बोने के बाद, मिट्टी में नमी के लिए पानी अवश्य दें।

अंकुरण

बीज बोने के बाद, उचित देखभाल के साथ स्टीविया के बीजों को अंकुरित होने में लगभग 7 से 14 दिन का समय लग सकता है।

गार्डनिंग टूल्स

गार्डनिंग टूल्स का उपयोग करने से स्टीविया की बुआई से लेकर हार्वेस्टिंग तक का कार्य आसान हो जाता है, इन टूल्स को खरीदने के लिए नीचे क्लिक करें:

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

स्टीविया के पौधे को अच्छे से ग्रो होने और उचित पोषण प्रदान करने के लिए आर्गेनिक खाद महत्वपूर्ण है। बीजों के अंकुरण के बाद जब पौधा 15 से 20 दिन का हो जाये तब PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र दें एवं हर्ब की ग्रोथ के लिए गोबर खाद और मस्टर्ड केक का उपयोग करें।

पानी

स्टीविया के पौधे लगातार नम मिट्टी में उगना पसंद करते हैं, लेकिन जलभराव से पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं, इसलिए पौधों को उनकी आवश्यकता अनुसार पानी देना चाहिए। ध्यान रखें स्टेविया के पौधे लगे हुए गमले की मिट्टी शुष्क नहीं होनी चाहिए। पौधों के आस-पास मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए आप मल्चिंग भी कर सकते हैं।

हार्वेस्ट टाइम

स्टेविया का पौधा लगाने के बाद उचित देखभाल मिलने पर लगभग 3-4 महीने में यह प्लांट कटाई के लिए तैयार हो जाते हैं तथा एक बार अच्छी तरह स्थापित होने के बाद लगातार 4-5 साल आपको इनकी पत्तियों का इस्तेमाल करने मिल जाएगा। आप अपनी आवश्यकता अनुसार उपयोग के लिए पिंचिंग के माध्यम से पौधे की पत्तियां काट सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो पोस्ट को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।