www.organicbazar.net

Om Thakur

ब्लड प्यूरीफायर गिलकी को घर पर कैसे उगाएँ?

स्पंज गार्ड यानि गिलकी हल्के हरे रंग की सर्पिलाकार सब्जी होती है। इसका वानस्पतिक नाम लुफ्फा सिलेंड्रिकल (luffa cylindrica) है, और यह सब्जी कद्दू वर्गीय परिवार (Cucurbitaceae family) से सम्बंधित है।

गिल्की एक ब्लड प्यूरीफायर के रूप में काम करती है। यह शरीर से ज़हरीले तत्व बाहर निकाल आपकी त्वचा में निखार लाती है। इसमें मौजूद आयरन, पौटेशियम एवं विटामिन्स न केवल आपके दिमाग को स्वस्थ रखते हैं बल्कि एनीमिया एवं ब्लड प्रेशर  को भी कंट्रोल करने में सहायता करते हैं

गिलकी या स्पंज गार्ड से न केवल स्वादिष्ट पकवान बनाये जा सकते हैं अपितु यह आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक है। तो आईये जानते हैं इस बहुगुणी गिलकी को किचन गार्डन में आसानी से कैसें ग्रो किया जा सकता है:

गिलकी उगाने की सामग्री !

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप गिलकी को 15 x 15, 18 x 18, 24 x 24 इंच या अपनी सुविधा के अनुसार बड़े गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। इसके बाद गमले में उपयोगी मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें।

गिलकी के बीज

गिलकी के पौधे तैयार करने के लिए आप सबसे पहले उत्तम क्वालिटी के बीज लें। इसके बाद तैयार की गई मिट्टी को सीडलिंग ट्रे या छोटे गमले में भरें एवं बीजों को सीडलिंग ट्रे पर फैलाएं और लगभग 1 इंच तक उनके ऊपर मिट्टी डाल कर पानी का छिड़काव करें।

अंकुरण

गिलकी के बीज 6 से 8 दिन के भीतर अंकुरित हो जाते हैं और 25 से 30 दिनों में प्रत्यारोपण योग्य हो जाते हैं।

गिलकी उगाने के लिए पानी

गिलकी लगे गमले की मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए। पौधे को पानी देना तब महत्वपूर्ण हो जाता है, जब पौधे में कलियां और फूल विकसित होने लगते हैं। पानी देने के लिए आप वाटरिंग कैन का प्रयोग कर सकते हैं।

आवश्यक खाद

आप गिलकी के पौधों में तेजी से विकास के लिए जैविक उर्वरक जैसे वर्मीकम्पोस्ट, बोन मील, मस्टर्ड केक, नीम केक, पुरानी गोबर की खाद आदि का उपयोग कर सकते हैं। 

उचित धूप

पर्याप्त सूर्य प्रकाश की उपस्थिति में गिलकी का पौधा अच्छी तरह से ग्रो करता है, इसे कम से कम 6 से 7 घंटे की धूप मिलना चाहिए।

प्रमुख रोग

गिलकी के पौधे को प्रभावित करने वाले कुछ कीट इस प्रकार हैं: माइलबग्स, स्लग, अन्य एफिड्स। ये कीट स्पंज गार्ड के पौधे को नष्ट कर सकते हैं। इन कीटों से बचाव के लिए आप नीम ऑयल या अन्य किसी उपयुक्त कीटनाशक का उपयोग कर सकते हैं।

हार्वेस्टिंग टाइम

आप बुआई के लगभग 13 से 14 सप्ताह बाद पहली बार गिलकी हार्वेस्ट कर सकते हैं। हार्वेस्टिंग के समय इस बात का ध्यान रखें, कि गिलकी लगभग 6 इंच लंबी और कोमल होनी चाहिए। पौधों से फलों को काटने के लिए चाकू या कैची (Gardening Scissor) का प्रयोग कर सकते हैं।