www.organicbazar.net

Om Thakur

घर पर पेटूनिया का पौधा कैसे उगाएं?

पेटूनिया या पिटूनिया सुन्दर और सुगंधित फूलों वाला पौधा है, जिसे पूरे साल किसी भी मौसम में आसानी से लगा सकते हैं। पेटूनिया के पौधे को ग्रो बैग, हैंगिंग पॉट या बाहर गार्डन में लगाया जाता है। 

यदि आप भी फूलों को उगाने का शौक रखते हैं तो घर पर पेटूनिया फ्लावर प्लांट के बीज को अवश्य उगाएं। इस स्टोरी में आप जानेंगे इस पुष्पीय पौधे को उगाने की आसान विधि।

पिटूनिया उगाने की सामग्री 

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप पिटूनिया के बीज या कलम से पौधा ग्रो करने के लिए 12 x 12, 15 x 12, 15 x 15 इंच या अपनी सुविधा के अनुसार गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें। 

 बीज

यदि आप पिटूनिया के बीज से पौधा उगाने जा रहे हैं, तो आप वसंत ऋतु या आख़री ठंड के दौरान बीजों को घर के अंदर गमले में बो सकते हैं। आप गर्मी की शुरूआत में पेटूनिया के पौधे को घर के बाहर भी उगा सकते हैं। पिटूनिया के युवा पौधों को ठण्ड से बचाना चाहिए।

स्टेम कटिंग से पेटूनिया कैसे उगाएं?

आमतौर पर लोग पेटूनिया का पौधा सीड से ही लगाते हैं लेकिन इसे बीज या कटिंग दोनों ही विधि से लगाना आसान है। इसके लिए आप आंगे दिए हुए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं-

स्टेप 1

एक स्वस्थ पेटूनिया के पौधे से 3 से 5 इंच के तने को प्रूनिंग कैंची की मदद से काटें।

स्टेप 2

पिटूनिया की कटिंग के निचले हिस्से में लगे पत्तों को हटा दें।

स्टेप 3

आधे से ज्यादा कटे हुए तने को गमले की मिट्टी में लगाएं और मिट्टी में पानी दें।

स्टेप 4

लगातार मिट्टी में नमी बनाए रखने से पेटूनिया की कटिंग में जड़ें विकसित हो जाती हैं और पौधा वृद्धि करने लगता है।

अंकुरण

सीड को मिट्टी में न दबाएँ, क्योंकि पेटूनिया के बीज को अंकुरित होने के लिए सूर्य प्रकाश की आवश्यकता होती है, यदि आप बीज को मिट्टी से ढक देंगे तो बीज अंकुरित नहीं हो पाएगें। इसके अंकुरण में 7 से 15 दिन का समय लग सकता है।

 पानी की आवश्यकता

पौधे को प्रतिदिन पानी देने की आवश्यकता नहीं है, सप्ताह में एक बार पेटुनिया को पर्याप्त पानी ज़रूर दें और पौधों की पत्तियों में पानी देने से बचें।

पिटूनिया के पौधे के लिए खाद

पिटूनिया के पौधे के विकास के लिए आप नाइट्रोजन एवं पोटेशियम युक्त खाद का उपयोग करें। जैविक खाद के रूप में आप पुरानी गोबर की खाद, बोनमील, मस्टर्ड केक और नीम केक का उपयोग कर सकते हैं।

उचित धूप

पिटूनिया के पौधे को ग्रो करने के लिए फुल सनलाइट की जरूरत होती है, इसे कम से कम 5 से 6 घंटे की धूप मिलना चाहिए। इसे आंशिक छाया में भी ग्रो कर सकते हैं!

कीटों से सुरक्षा

पिटूनिया के पौधों में अक्सर एफिड्स, स्लग या कभी-कभी हरे रंग के कीड़ें लग जाते है। इन कीड़ों के लगने का कारण पत्तियों और फूलों का गीला रहना शुरू हो जाता है। इसके लिए आप नीम तेल का उपयोग कर सकते हैं।

देखभाल कैसे करें?

सुबह और शाम समय पर पानी दें

पौधे से मरे, मुरझाए, सूखे या खराब पत्तों-फूलों  की प्रूनिंग समय पर करें

इसके पौधे को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए और मिट्टी को खरपतवार से मुक्त रखने के लिए मल्च करें।

महीने में एक बार आर्गेनिक खाद का प्रयोग करें!