www.organicbazar.net

Om Thakur

घर पर नोनिया की भाजी (कुल्फा साग) कैसे उगाएँ ?

नोनिया की भाजी (Portulaca oleracea) हरे पत्तेदार कम समय में उगने वाली सब्जियों में से एक है। इसे कई अन्य नामों जैसे- लूनी साग, कुलफा का साग, नोनी साग, नोनिया साग तथा पर्सलेन के नाम से भी जाना जाता है।

नोनिया या कुलफा साग उगाने का सही समय कम गर्मी व बरसात का मौसम है। आप अपने घर के गमले या ग्रो बैग में फरवरी से अप्रैल और जुलाई से सितम्बर के महीने में नोनिया की भाजी या कुल्फा साग उगा सकते हैं।

नोनिया भाजी उगाने की सामग्री!

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप नोनिया भाजी के बीज लगाने के लिए 18 x 6,  24 x 6, 24 x 9, 24 x 12, 24 x 24 इंच, 3F X 2F X 1F या अपनी सुविधा के अनुसार बड़े गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें।

नोनिया भाजी के बीज

नोनिया भाजी के बीजों को मिट्टी पर बिखेरें (छिड़काव करें) एवं बीजों के ऊपर खाद युक्त मिट्टी की पतली परत बिछाएं। इसके बाद वाटरिंग केन की मदद से बीज लगे हुए गमले की मिट्टी को भिगोएं, ताकि बीज स्थिर हो जाएं।

अंकुरण

गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में बीज लगाने के बाद, नोनिया भाजी के बीज लगभग 4 से 10 दिनों के अंदर अंकुरित हो सकते हैं।

नोनिया भाजी उगाने के लिए पानी

नोनिया भाजी के पौधे लगे हुए गमले या ग्रो बैग की मिट्टी को सूखने न दें, मिट्टी में आवश्यकता अनुसार नमी बनाएं रखें। ध्यान रखें कि, पौधा लगे गमले में पानी भरा न रहे, क्योंकि गमले में पानी भरा रहने से पौधे की जड़े सड़ सकती हैं।

आवश्यक खाद

नोनिया की भाजी को तेज से उगाने के लिए आप गमले की मिट्टी में पुरानी गोबर की खाद, चाय पत्ती की खाद, वर्मीकम्पोस्ट, नीम केक इत्यादि मिला सकते हैं।

उचित धूप

कुलफा की भाजी या नोनी साग के पौधों को पूर्ण सूर्य प्रकाश की जरूरत होती है, अतः ध्यान रखें पौधे को रोजाना कम से कम 6 घंटे की धूप मिलती रहे।

कीटों से सुरक्षा

पौधे को नियमित रूप से 2-3 दिन में चेक करें। नोनी साग के पौधे कीट या रोग ग्रस्त पाए जाने पर उचित दवा का छिड़काव करें। पौधों को बीमारी से बचाने के लिए आप नीम आयल या फिश इमल्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हार्वेस्ट कब करें?

बीज लगाने के लगभग 1 महीने बाद या 4 से 6 हफ्ते के अन्दर नोनिया की भाजी को आप रसोई में उपयोग करने के लिए काट सकते हैं। नोनिया की भाजी की कटाई के लिए आप स्टेनलेस स्टील कैंची या प्रूनिंग टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।