www.organicbazar.net

Om Thakur

पाचनतंत्र को दुरुस्त करने वाले मार्जोरम हर्ब को घर पर कैसे उगायें?

मार्जोरम, मरुआ या मरवा एक ऐसा हर्बल प्लांट है, जिसकी पत्तियों का उपयोग दवाइयों एवं कई व्यंजनों को लजीज बनाने में किया जाता है, यह आपकी हेल्थ के लिए तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही यह भोजन को स्वादिष्ट बनाने के काम भी आता है। 

मार्जोरम क्या है?

मरुआ, मरवा या मार्जोरम एक आयुर्वेदिक हर्बल प्लांट है जो कि मिंट फेमिली से संबंधित है, इस पौधे की सुगंधित पत्तियां, चमकदार और हरी होती हैं, इसके पत्ते व्यंजनों में गार्निश के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

मरुआ के हेल्थ बेनिफिट !

मरुआ या मार्जोरम के फूलों एवं पत्तियों का उपयोग दवाइयां बनाने में किया जाता है, क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेपटिक, एंटी-फंगल एवं एंटी-वायरल एजेंट होते हैं, जिसके कारण इसका उपयोग सर्दी-खांसी, ह्रदय रोग और अन्य इन्फेक्शन के साथ ही पाचन संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

व्यंजनों में उपयोग

मरुआ या मार्जोरम की पत्तियों का उपयोग व्यंजनों को गार्निश करने के लिए किया जाता है। पास्ता, पिज़्ज़ा, सूप, बर्गर एवं सलाद बनाते समय भी इसका उपयोग किया जाता है, इसके अलावा बहुत सारी नॉन-वेज दिशेस को लजीज बनाने के लिए यह काफी फेमस है।

उगाने की आवश्यक सामग्री

हर्बल प्लांट मार्जोरम को उगाने की आवश्यक सामग्री निम्न है, खरीदने के लिए इन पर क्लिक करें-

उत्तम किस्म के बीज !

मार्जोरम या मरुआ को ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी, जिसे आप ऑनलाइन भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net पर विजिट करके काफी रीज़नेबल प्राइस पर खरीद सकते हैं। 

मिटटी तैयार करें !

मार्जोरम को उगाने के लिए उचित जल निकासी वाली पॉटिंग मिक्स मिट्टी का उपयोग करें, जिसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। पॉटिंग मिक्स मिट्टी तैयार करने के लिए 50% सामान्य मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर, ग्रो बैग में भरें।

HDPE  ग्रो बैग

24x9 इंच के HDPE ग्रो बैग में भरी हुई पोटिंग मिक्स मिट्टी में मार्जोरम के बीजों को बोयें एवं मिट्टी की हल्की परत से ढँक दें। बीजों को बोने के बाद, मिट्टी में नमी के लिए पानी अवश्य दें। उचित देखभाल के साथ इसके बीजों को अंकुरित होने में लगभग 7 से 10 दिन का समय लग सकता है।

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

मार्जोरम के पौधे को अच्छे से ग्रो होने और उचित पोषण प्रदान करने के लिए आर्गेनिक खाद महत्वपूर्ण है। बीजों के अंकुरण के बाद जब पौधा 20 से 25 दिन का हो जाये तब PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र दें एवं हर्ब की ग्रोथ के लिए गोबर खाद और मस्टर्ड केक का उपयोग करें।

हार्वेस्ट टाइम

मार्जोरम या मरुआ की पत्तियों को आप लगभग 60 से 70 दिनों में हार्वेस्ट कर सकते हैं, इसकी हार्वेस्टिंग के लिए प्रूनर या कैंची का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।