www.organicbazar.net

Om Thakur

बारिश के मौसम में लैवेंडर कैसे उगायें?

वर्षा ऋतु में आप अपने होम गार्डन में लैवेंडर फ्लावर को आसानी से ग्रो कर सकते हैं। यह फ्लावर का पौधा आपके गार्डन को बहुत सुन्दर, आकर्षक और मनमोहक बना देगा।

आपके टेरेस गार्डन में लैवेंडर के बीज बरसात में भी लगाए जा सकते हैं लेकिन इनको ग्रो करने के लिए आदर्श तापमान 15°C से 25°C के बीच होना जरुरी है।

आवश्यक सामग्री

पोषक तत्वों से भरपूर लैवेंडर को उगाने की आवश्यक सामग्री निम्न है, खरीदने के लिए इन पर क्लिक करें-

उत्तम किस्म के बीज !

रैनी सीजन में लैवेंडर ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी।

मिटटी तैयार करें !

पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए 50% मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर, ग्रो बैग में भरें।

हल्के एवं मजबूत HDPE ग्रो बैग

तैयार मिट्टी को 15x15 इंच HDPE ग्रो बैग में भरकर, लैवेंडर के बीजों को बोयें एवं मिट्टी की हल्की परत से बीजों को ढँक दें। लैवेंडर के बीजों को बोने के बाद, मिट्टी में नमी के लिए पानी अवश्य दें।

अंकुरण

बीज बोने के बाद, लैवेंडर को अंकुरित होने में लगभग 14 से 21 दिन का समय लग सकता है।

गार्डनिंग टूल्स

होम गार्डन में गाजर के बीजों को लगाने से लेकर हार्वेस्टिंग तक निम्न गार्डनिंग टूल्स की आवश्यकता होगी।

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

बरसात में लैवेंडर के पौधों को अच्छे से ग्रो और उचित पोषण प्रदान करने के लिए, पौधे की ग्रोथ के लिए नीम केक का प्रयोग कर सकते हैं एवं लैवेंडर में फूल खिलने के लिए आर्गेनिक प्रोम फ़र्टिलाइज़र का उपयोग करें।

 पानी

बारिश के मौसम में लैवेंडर के पौधे को पानी देने की जरुरत तो नहीं होती लेकिन जब बारिश कुछ दिनों तक न हो और मिट्टी सूखी दिखे, तब आप मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी अवश्य दें।

फ्लावरिंग टाइम

लैवेंडर के पौधे में आप 90 से 110 दिन बाद सुन्दर, आकर्षक और मनमोहक फूलों को खिलते हुए देख पाएंगे।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।