www.organicbazar.net

Om Thakur

फ्रेंच बीन्स या फरास बीन को होम गार्डन में कैसे उगाएं?

सामान्य हरी बीन्स कि तुलना में फ्रेंच बीन्स छोटी और मुलायम होने के साथ-साथ मीठी और कोमल होती है, जो पकाने पर काफी स्वादिष्ट लगती हैं। सलाद से लेकर कई व्यंजनों में फ्रेंच बीन्स का उपयोग किया जाता है।

यह एक ऐसीं सेहतमंद सब्जी है जो न सिर्फ स्वाद में ही अच्छी है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। जिसमें पोषक तत्वों की भरमार है। इसके अलावा इसमें एंटी-आक्सीडेंट की उपस्थिति के कारण कोशिकाओं की मरम्मत में काफी लाभकारी माना जाता है।

फ्रेंच बीन्स उगाने की सामग्री !

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप फ्रेंच बीन्स के लिए 15x15, 18x18, 24x24 इंच या अपनी सुविधा के अनुसार बड़े गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। इसके बाद गमले में उपयोगी मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिड़काव करें।

फ्रेंच बीन्स के बीज !

इसको उगाने के लिए आप अच्छी क्वालिटी के सीड लें। उसके बाद बीजों को गमले या कंटेनर की मिट्टी में लगभग 1 से 2 cm गहरा लगाना चाहिए। फ्रेंच बीन्स के बीज को एक दूसरे से कम से कम 2 दो इंच की दूरी पर लगाना चाहिए।

अंकुरण

फरास बीन को अंकुरित होने में लगभग 5 से 6 दिन का समय लग सकता है।

फरास बीन उगाने के लिए पानी

फरास बीन या फ्रेंच बीन्स लगे गमले की मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए। पानी देने के लिए आप वाटरिंग कैन का प्रयोग कर सकते हैं।

आवश्यक खाद

आप फ्रेंच बीन्स के पौधों में तेजी से विकास के लिए जैविक उर्वरक जैसे- वर्मीकम्पोस्ट, मस्टर्ड केक, नीम केक, बोन मील, पुरानी गोबर की खाद आदि का उपयोग कर सकते हैं। 

उचित धूप

फ्रेंच बीन्स को ग्रो करने के लिए फुल सनलाइट की जरूरत होती है, इसे कम से कम 6 से 7 घंटे की धूप मिलना चाहिए।

कीटों से सुरक्षा

फ्रेच बीन्स यानी फरास बीन की सब्जी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, लेकिन कुछ कीट है जो इसके पौधे को नष्ट कर सकते हैं। अतः इन कीटों को पौधे से दूर करने के लिए आप पौधे पर नीम तेल का स्प्रे कर सकते हैं।

हार्वेस्टिंग टाइम

आप फ्रेंच बीन्स को बुवाई से लगभग 45 से 65 दिन के बाद हार्वेस्ट कर सकते है एवं इस सेहतमंद सब्जी का लुत्फ़ उठा सकते हैं। आप इसकी हार्वेस्टिंग के लिए गार्डनिंग सीजर का प्रयोग कर सकते हैं।