www.organicbazar.net

Om Thakur

सर्दियों में बेहद लाभकारी है मेथी की भाजी का सेवन, जाने घर पर कैसे उगाये?

सर्दियाँ शुरू होने वाली हैं और ऐसे में आप अपने होम गार्डन में मेथी की भाजी को ग्रो करना चाहते हैं, जिससे इस विंटर सीजन में भी आपको अपने घर के गार्डन से ही ताजी मेथी की साग प्राप्त हो सके, तो आईये जानते हैं कि हेल्थ बेनिफिट्स वाली मेथी की भाजी को होम गार्डन में कैसे उगाये:

मेथी में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन ए तथा  विटामिन सी पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। मेथी की साग का सेवन सर्दी, मधुमेह, डाईजेशन, त्वचा, डाईबीटीज एवं दिल के लिए काफी फायदेमंद है।

मेथी के हेल्थ बेनिफिट !

मेथी को उगाने की आवश्यक सामग्री

पॉटिंग मिक्स मिट्टी

सीडलिंग ट्रे एवं ग्रो बैग

फ़र्टिलाइज़र

उत्तम किस्म के बीज !

विंटर सीजन में मेथी को ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी, जिसे आप ऑनलाइन भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net पर विजिट करके काफी रीज़नेबल प्राइस पर खरीद सकते हैं।

मिटटी तैयार करें !

आप घर पर ही बढ़िया उर्वरता वाली मिट्टी तैयार कर सकते हैं, इसके लिए 50% सामान्य मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर मिश्रण बनायें, फिर इस पोटिंग साइल को 24x9 इंच के HDPE ग्रो बैग में भरें और नमी के पानी दें।

ग्रो बैग में बीजों को बोयें !

बेस्ट क्वालिटी के 24x9 इंच के HDPE ग्रो बैग में पोटिंग मिक्स मिट्टी भरने के बाद इसमें मेथी के उत्तम क्वालिटी के बीजों को बोयें एवं मिट्टी में नमी के लिए पानी दें, बीजों को बोने के बाद लगभग 5 से 10 दिनों में सीड जर्मीनेट हो जाते हैं।

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

सर्दियों में मेथी की भाजी को अच्छे से ग्रो और उचित पोषण प्रदान करने के लिए, बीजों के अंकुरण के समय PGP लिक्विड  फ़र्टिलाइज़र एवं ग्रोथ के लिए वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग जरुर करें।

 पानी

विंटर सीजन में मेथी के पौधों को पानी तभी दें जब मिट्टी सूखी दिखाई दे, इस तरह से मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी सुबह और शाम के समय ही दें और इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि ओवर वाटरिंग न हो पाए।

हार्वेस्ट टाइम

बुआई से 30 से 35 दिन के बाद, जब भी आपको जरूरत हो, मेथी के पत्तों को तोड़ सकते हैं। आप नियमित मेथी के पत्तों की तुड़ाई कर सकते हैं, इससे पौधे में नई पत्तियों के विकास को प्रोत्साहन मिलता है। 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।