www.organicbazar.net

Om Thakur

गमले में क्रासुला का पौधा कैसे उगाएँ?

होम गार्डन में घर पर पेड़-पौधे लगाने का चलन बढ़ता ही जा रहा है, ऐसे में अधिकांश लोग इनडोर प्लांटिंग के जरिये भी अपने घर में हरियाली जोड़ना पसंद करते हैं तथा इसके लिए मार्केट में पौधों की हजारों किस्में उपलब्ध भी हैं, उन्हीं पौधों में से एक है क्रासुला प्लांट।

आप गार्डन में या गमले की मिट्टी में कम देखभाल के साथ आसानी से लगा सकते हैं। क्रासुला के पौधे की विभिन्न किस्में वार्षिक या बारहमासी होती हैं, जो दिखने में छोटे पेड़ जैसे होते हैं तथा इसकी कई किस्में ग्राउंडकवर वाली होती हैं।

क्रासुला के पौधे बेहतर सकुलेंट प्लांट होने के साथ अच्छे हाउसप्लांट्स भी होते हैं जो कम देखभाल में भी अच्छी तरह से उगाए जा सकते हैं। तो आईये जानते हैं कि क्रासुला प्लांट को घर पर गमलें में आसानी से कैसें उगा सकते हैं: 

क्रासुला पौधे की किस्में

मॉर्गन क्रासुला (Crassula Morgan)

क्रासुला एरोसोल (Crassula erosula)

क्रासुला ओवेटा (Crassula ovata)

परफोरेट क्रासुला (Crassula perforata)

क्रासुला अरबोरेसेंस (Crassula arborescens)

क्रासुला उगाने की सामग्री 

कलम या नर्सरी वाला पौधा

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप क्रासुला का पौधा ग्रो करने के लिए अपनी सुविधा के अनुसार गमले या ग्रो बैग का चयन कर सकते हैं। आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिड़काव करें। 

कलम या नर्सरी पौधा

क्रासुला का पौधा उगाने के लिए आप पौधे की कलम का प्रयोग कर सकतें हैं अथवा नर्सरी में ग्रो किये पौधे का उपयोग कर सकते हैं।

 पानी की आवश्यकता

चूँकि क्रासुला के पौधे डेजर्ट प्लांट्स हैं इसलिए ये कम पानी में उगना पसंद करते हैं। क्रासुला किस्म के पौधों को अधिक पानी देने से बचना चाहिए, क्योंकि अधिक गीली व ठण्डी मिट्टी में इन पौधों की जड़ें सड़ सकती हैं। क्रासुला के पौधों को पानी तभी दें जब मिट्टी अच्छी तरह से सूखी हो।

क्रासुला के पौधे के लिए खाद

क्रासुला के पौधे लगाते समय मिट्टी में जैविक खाद, वर्मी कम्पोस्ट या पुरानी सड़ी हुई गोबर की खाद मिलाना चाहिए। इसके बाद आपको इन पौधों को मध्य वसंत के समय जब वे सक्रिय रूप से बढ़ने लगें, तब इन सकुलेंट प्लांट्स (succulent plant) के लिए उपयोग की जाने वाली खाद देना चाहिए।

उचित धूप

सकुलेंटा क्रासुला पौधे की अधिकांश किस्मों के लिए, रोजाना दिन में 5 से 6 घंटे की धूप आवश्यक होती है ताकि वे अपने वास्तविक रंग को प्रदर्शित कर सकें। आप इसे बहुत तेज धूप पड़ने पर घर के अंदर रख सकते हैं तथा अधिक ठंडी के मौसम में बाहर रखें। 

कलम से कैसें उगाएँ?

बारहमासी सकुलेंट (perennial succulents) क्रासुला पौधे की विभिन्न किस्मों को आप घर पर कटिंग से भी आसानी से लगा सकते हैं। आइये जानते हैं कटिंग से क्रासुला के पौधे उगाने की कुछ आसान स्टेप्स:

स्टेप-1

क्रासुला की चुनी हुई किस्म से जरूरत के अनुसार स्वस्थ पत्तेदार स्टेम (stem) काट लें।

स्टेप-2

स्टेम कटिंग की लंबाई 3-4 इंच या इससे अधिक होनी चाहिए। कटिंग लेने के बाद, इसे कुछ दिनों तक छायादार गर्म स्थान पर रखें, ताकि कटे हुए क्षेत्र पर कैलस बन जाए, जो तने को सड़ने से रोकने में मदद करता है और रूटिंग को बढ़ाता है।

स्टेप-3

इसके बाद गमले में जैविक खाद युक्त मिट्टी या पॉटिंग साइल भरें और इस मिट्टी में पौधे की कटिंग को लगभग 2 इंच गहरा लगा दें।

स्टेप-4

कटिंग लगाने के बाद गमले की मिट्टी में पानी दें, ताकि कटिंग मिट्टी में स्थापित हो जाए और मिट्टी नम हो जाए, लेकिन ध्यान रखें कि मिट्टी में जल भराव से क्रासुला के पौधे ख़राब हो जाते हैं।

स्टेप-5

पौधे लगे गमले को ऐसे स्थान पर रखें, जहां इसे आंशिक धूप प्राप्त हो सके।

स्टेप-6

एक बार जब क्रासुला के कटिंग में जड़ आ जाएं, तो उसे गहराई तक पानी दें ताकि पानी पौधे की जड़ों तक पहुंच जाए।

कीटों से सुरक्षा

क्रासुला के पौधे पालतू जानवरों के लिए जहरीले हो सकते हैं, लेकिन इनडोर गमले में लगे हुए पौधे माइलबग्स या स्पाइडर माइट्स को आकर्षित कर सकते हैं। क्रासुला पौधे को कीटों से सुरक्षित रखने के लिए नीम तेल और पानी के घोल का स्प्रे किया जाना चाहिए।

देखभाल कैसे करें?

पौधे की मिट्टी सूखी होने पर ही पानी दें।

इन पौधों के शुरुआती आकार और पौधे को सुन्दर बनाने के लिए प्रूनिंग साल में एक बार (बसंत या मार्च माह में) कर सकते हैं।

इन पौधों को मध्य बसंत या मार्च के समय उचित मात्रा में जैविक खाद दें।

इस पौधे को ऐसी जगह पर रखें, जहां पर तापमान दिन में 18-24°C और रात में 10-13°C के बीच हो।