www.organicbazar.net

Om Thakur

ग्वारफली को होम गार्डन में कैसें उगाएँ?

क्लस्टर बीन्स एक प्रकार की सब्जी है, जिसे ग्वार फली और गवार फली के नाम से जाना जाता है। यह मुख्य रूप से गर्म मौसम की सब्जी है, जो वसंत के मौसम में अच्छी तरह से ग्रो करती है

ग्वार फली एक ऐसीं सब्जी है जिसमें पोषक तत्वों की भरमार है, इसके सेवन से पेट से लेकर दिल तक की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसके लगातार सेवन से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। यह कब्ज, पाचन शक्ति, कोलेस्ट्रोल, ब्लड शुगर इत्यादि रोगों में भी लाभ पहुंचाती है। 

ग्वारफली उगाने की सामग्री !

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप ग्वारफली के लिए 12x12, 15x12, 15x15, 18x9 इंच या अपनी सुविधा के अनुसार बड़े गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। इसके बाद गमले में उपयोगी मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें।

ग्वारफली के बीज

ग्वारफली के पौधे तैयार करने के लिए आप सबसे पहले उत्तम क्वालिटी के बीज लें। इसके बाद तैयार की गई मिट्टी को ग्रो बैग या गमले में भरें और लगभग 1/2 से 1 इंच तक उनके ऊपर मिट्टी डाल कर पानी का छिड़काव करें।

अंकुरण

ग्वारफली के बीज 6 से 10 दिन के भीतर अंकुरित हो सकते हैं ।

ग्वारफली उगाने के लिए पानी

ग्वारफली लगे गमले की मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए। पौधे को पानी देना तब महत्वपूर्ण हो जाता है, जब पौधे में कलियां और फूल विकसित होने लगते हैं। पानी देने के लिए आप वाटरिंग कैन का प्रयोग कर सकते हैं।

आवश्यक खाद

आप ग्वारफली के पौधों में तेजी से विकास के लिए जैविक उर्वरक जैसे नाइट्रोजन युक्त खाद, वर्मीकम्पोस्ट, बोन मील, मस्टर्ड केक, नीम केक, पुरानी गोबर की खाद आदि का उपयोग कर सकते हैं। 

उचित धूप

पर्याप्त सूर्य प्रकाश की उपस्थिति में ग्वारफली का पौधा अच्छी तरह से ग्रो करता है, इसे कम से कम 6 से 8 घंटे की धूप मिलना चाहिए।

कीटों से सुरक्षा

एफिड्स, लीफहॉपर और ऐश वीविल्स सबसे आम कीट हैं, जो क्लस्टर बीन्स के पौधे को नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आपको बीन्स के पौधों पर छोटे कीड़े दिखाई दें, तो इन कीटों को पौधों से दूर करने के लिए, आप पौधे पर नीम तेल का स्प्रे कर सकते हैं।

हार्वेस्टिंग टाइम

आप बुआई के लगभग 60 से 80 दिनों बाद पहली बार ग्वारफली हार्वेस्ट कर सकते हैं। पौधों से फली को हार्वेस्ट  करने के लिए गार्डनिंग कैची (Gardening Scissor) का प्रयोग कर सकते हैं।