www.organicbazar.net

Om Thakur

फूल गोभी को घर पर आसानी से कैसे उगाएं?

फूलगोभी एक प्रकार की सब्जी है जो कई प्रकार के पौष्टिक गुणों से भरी हुई हैं। आपने इसका उपयोग सूप, स्टॉज, स्टर-फ्राई, उबली हुई सब्जी के रूप में या सलाद के रूप में जरूर किया होगा।

यदि आपको फूलगोभी खाना पसंद है तो आप इसे अपने घर पर भी ग्रो कर सकते हैं। आज इस स्टोरी में हम आपको टेरेस गार्डन में फूलगोभी को कैसे ग्रो किया जा सकता है, इसकी जानकारी देंगें।

फूल गोभी उगाने की सामग्री !

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप फूल गोभी को 12 x 12, 12 x 15, 15 x 15, 24 x 12 इंच या अपनी सुविधा के अनुसार बड़े गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। गमले में उपयोगी मिट्टी भरें।आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें।

फूल गोभी के बीज

पौधे तैयार करने के लिए आप सबसे पहले अच्छी क्वालिटी के फूलगोभी के सीड लें। इसके बाद तैयार की गई मिट्टी को सीड सीडलिंग ट्रे या छोटे गमले भर लें। बीजों को सीडलिंग ट्रे पर फैलाएं और लगभग 1 सेमी तक उनके ऊपर मिट्टी डाल कर पानी का छिड़काव करें।

अंकुरण

फूल गोभी के सीड्स को जर्मिनेट होने में 7 से 10 दिन का समय लग सकता है। 30 से 35 दिन में फूल गोभी के पौधे की साइज़ लगभग 5-6 इंच हो जाती है और यह बड़े ग्रो बैग या गमले में ट्रांसफर करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

फूल गोभी उगाने के लिए पानी

फूल गोभी लगे गमले की मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए। जरूरत से ज्यादा पानी पौधों की जड़ों को सड़ा सकता है। इसलिए पौधों को उचित मात्रा में पानी दें।

आवश्यक खाद

आप फूल गोभी के पौधों में तेजी से विकास के लिए जैविक उर्वरक जैसे वर्मीकम्पोस्ट, बोन मील, नाइट्रोजन युक्त उर्वरक, मस्टर्ड केक, नीम केक,  पुरानी गोबर की खाद आदि का उपयोग कर सकते हैं।

उचित धूप

पर्याप्त सूर्य प्रकाश की उपस्थिति में फूल गोभी का पौधा अच्छी तरह से ग्रो करता है, इसे कम से कम 5 से 6 घंटे की धूप मिलना चाहिए।

प्रमुख रोग

इसमें लगने वाले प्रमुख रोग ब्लैक रोट, ब्लैक लेग, क्लब रूट, ब्लैक लीफ स्पॉट और डाउनी फफूंदी आदि होते हैं। हमेशा किसी भी कीट,फंगल या किसी अन्य संक्रमण के शुरुआती लक्षणों की तलाश करें और किसी भी लक्षण के दिखते ही नीम ऑयल का स्प्रे करें।

हार्वेस्टिंग टाइम

फूल गोभी को पूरी तरह से विकसित होने में 50 से 70 दिन का समय लग सकता है।