www.organicbazar.net

Om Thakur

मसालों की रानी कही जाने वाली काली मिर्च को घर पर कैसे उगाएं?

काली मिर्च का पौधा बेल के रूप में उगने वाला बहुवार्षिक पौधा है, इसका वैज्ञानिक नाम पाइपर नाइग्रम है और इसे पेपरकॉर्न भी कहा जाता है। इसका उपयोग खाद्य सामग्री में मसाले के साथ ही हर्बल प्लांट के रूप में भी किया जाता है, आप इसे घर पर ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं। तो आईये जानते हैं काली मिर्च को उगाने की विधि के विषय में:

काली मिर्च लगाने का सही समय

काली मिर्च का पौधा एक उष्णकटिबंधीय पौधा है, जो गर्म और आर्द्र जलवायु में उगना पसंद करता है, इसलिए इस पौधे को ऐसे स्थान पर लगाएं, जहाँ तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से कम न होता है। काली मिर्च को बीज से उगाने के लिए फरवरी से मार्च का महिना सबसे बेस्ट होता है 

काली मिर्च या ब्लैक पेपर औषधीय गुणों से भरपूर होती है, इसके सेवन से कई स्वास्थ्य समस्यायों से छुटकारा मिल सकता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीओबेसिटी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण आपको पाचन, सर्दी-जुखाम, जोड़ों के दर्द इत्यादि स्वास्थ्य समस्यायों में राहत मिलती है।

काली मिर्च  के हेल्थ बेनिफिट

काली मिर्च उगाने की आवश्यक सामग्री

उत्तम क्वालिटी के बीज

पॉटिंग मिक्स मिट्टी

सीडलिंग ट्रे एवं ग्रो बैग

फ़र्टिलाइज़र

गार्डनिंग टूल्स

ग्रो बैग में मिट्टी को भरें एवं बीज बोयें

आप घर पर ही बढ़िया उर्वरता वाली मिट्टी तैयार कर सकते हैं, इसके लिए 50% सामान्य मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर मिश्रण बनायें, फिर इस पोटिंग साइल को 15x15 इंच के HDPE ग्रो बैग में भर कर, काली मिर्च के बीजों को 0.5 इंच की गहराई में बोयें और नमी के लिए पानी दें, फिर 30 से 40 दिनों में ये सीड जर्मीनेट हो जायेगे।

 पानी और धूप

काली मिर्च को पानी तभी दें जब मिट्टी सूखी दिखाई दे, इस तरह से मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी सुबह और शाम के समय ही दें। इसके अलावा पौधे लगे ग्रो बैग को ऐसे स्थान पर रखें जहाँ कम से कम 6 घंटे की धूप प्राप्त हो सके।

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र एवं पेस्टिसाइड

 काली मिर्च या पेपरकॉर्न के बीजों के अंकुरण के समय PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र, पौधे की ग्रोथ के लिए नीम केक एवं गोबर खाद का उपयोग करें। इसके अलावा  काली मिर्च को कीटों से बचाने के लिए नीम तेल का प्रयोग अवश्य करें।

हार्वेस्ट टाइम

घर पर काली मिर्च की बेल को सहारा के लिए आप किसी रस्सी, लकड़ी, क्रीपर नेट या ट्रेली का उपयोग अवश्य करें। आप काली मिर्च को बीज से लगाने के बाद लगभग 5 से 6 साल बाद हार्वेस्ट कर पाएंगे, जबकि इसे कलम से लगाने पर 2 से ३ साल बाद हार्वेस्ट किया जा सकता है।

गार्डनिंग टूल्स

बागवानी करने के लिए गार्डनिंग टूल्स का उपयोग अवश्य करें, इससे बुआई से लेकर हार्वेस्टिंग तक का कार्य आसानी से पूर्ण हो जाता है और गार्डनिंग के दौरान आप पूरी तरह से सुरक्षित भी रहते हैं। बेस्ट क्वालिटी के गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक जरूर करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।