www.organicbazar.net

Om Thakur

घर पर बेबी कॉर्न कैसे लगाएं?

बेबी कॉर्न मक्का परिवार का सदस्य है, यह आमतौर पर पीले, नीले, गुलाबी, और सफ़ेद रंग में पाए जाते हैं। यह एक स्वादिष्ट पौष्टिक आहार है, इसमें फास्फोरस प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है, इसके अलावा इसमें विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन इत्यादि जैसें पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं

बेबी कॉर्न उगाने की सामग्री!

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप बेबी कॉर्न के लिए 12x12, 15x15 इंच या अपनी सुविधा के अनुसार बड़े गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। इसके बाद गमले में उपयोगी मिट्टी भरें और नमी के लिए पानी का छिड़काव करें।

बेबी कॉर्न के बीज !

मिट्टी में बीजों को 1 से 1½ इंच (2.5 cm) गहराई तथा 6 से 12 इंच की दूरी पर लगायें। इसके अतिरिक्त मिट्टी नमीयुक्त होना चाहिए तथा समय-समय पर उचित मात्रा में पानी देते रहना चाहिए। 

अंकुरण

बेबी कॉर्न को अंकुरित होने में लगभग 7 से 14 दिन का समय लग सकता है। लेकिन वातावरण अनुकूल न होने पर बीज अंकुरित होने में अधिक समय भी लग सकता है। 

 बेबी कॉर्न उगाने के लिए पानी

बेबी कॉर्न लगे गमले की मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए किन्तु ध्यान रहे ओवर वाटरिंग से पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं, अतः अधिक पानी देने से बचें।

आवश्यक खाद

आप बेबी कॉर्न के पौधों में तेजी से विकास के लिए जैविक उर्वरक जैसे-फास्फोरस युक्त जैविक खाद, वर्मीकम्पोस्ट, मस्टर्ड केक, नीम केक, बोन मील, पुरानी गोबर की खाद आदि का उपयोग कर सकते हैं।

उचित धूप

बेबी कॉर्न के पौधों को अच्छी मात्रा में सूर्य-प्रकाश की आवश्यकता होती है। इसे कम से कम 6 घंटे की धूप मिलना चाहिए।

रोग एवं कीटों से सुरक्षा

अधिक नमी व टेम्प्रेचर होने के कारण बेबी कॉर्न प्लांट्स की पत्तियों व तनों में कई प्रकार के रोग पनप जाते हैं, जो पौधे को क्षति पहुंचा सकते हैं। अतः इन रोगों के उपचार के लिए समय पर उचित दवा जैंसे नीम आयल का छिड़काव कर सकते हैं।

हार्वेस्टिंग टाइम

समय पर खाद देने से इनकी ग्रोथ काफी अच्छी हो जाती है। बेबी कॉर्न के पौधे 2 महीने में कटाई (हार्वेस्टिंग) के लिए तैयार हो जाते हैं। आप इनकी हार्वेस्टिंग के लिए गार्डनिंग प्रूनर का प्रयोग कर सकते हैं।

बेबी कॉर्न के पौधे की देखभाल

बेबी कॉर्न पौधों को आवश्यकता अनुसार ही पानी देना चाहिए।

इसे पर्याप्त धूप वाले स्थान पर लगाना चाहिए।

बेबी कॉर्न प्लांट की अच्छी ग्रोथ के लिए नियमित रूप से आर्गेनिक खाद देना चाहिए।

यदि बेबी कॉर्न प्लांट्स में कीट व रोग दिखाई दें, तो उचित पेस्टीसाइड का उपयोग करना चाहिए।