नींबू के फलों का गिरना कैसे रोकें, जानें आसान उपाय

www.organicbazar.net

Deepesh Chourasiya

नींबू के पेड़ों में ग्रोइंग सीजन आते ही बड़ी संख्या में फल और फूल लगने लगते हैं। लेकिन कई बार तापमान में अचानक बदलाव या पोषक तत्वों की कमी से नींबू के छोटे-छोटे फल गिरने लगते हैं। ऐसे में नींबू के छोटे फलों को गिरने से रोकने के लिए कुछ आसान उपाय अपनाये जा सकते हैं।

लेमन ट्री से छोटे फल गिरने के कुछ मुख्य कारण:

नींबू के छोटे फल क्यों गिरते हैं?

अचानक मौसम या तापमान में बदलाव होना 

पौधे को बहुत कम या ज्यादा पानी देना

पौधे में नाइट्रोजन पोषक तत्व की कमी होना

तेज बारिश, गर्मी या ठंड पड़ना

पौधे को पर्याप्त धूप न मिलना

पौधे में कीड़े लगना 

नींबू के पेड़ से छोटे फलों को गिरने से रोकने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें:

नींबू के फलों को गिरने से रोकने के उपाय

पौधे में उचित मात्रा में पानी दें 

पौधे को पर्याप्त धूप में रखें 

नींबू के पेड़ में खाद और उर्वरक डालें

नींबू में लगे कीड़ों को दूर भगाना

नींबू के पेड़ में लगे छोटे फल न गिरें, इसके लिए आपको पौधे में सही मात्रा में पानी डालना होगा। जब भी पौधे की ऊपरी 2 इंच की मिट्टी सूखी लगे, तब मिट्टी में तब तक पानी दें, जब तक पानी ड्रेन होल से बाहर न निकलने लगे।

नींबू के पौधे में पर्याप्त पानी देना  

समय से पहले नींबू के फल गिरे नहीं, इसके लिए आपको उस पेड़ को ऐसी जगह पर रखना होगा जहाँ उसे रोजाना 7 से 8 घंटे की धूप मिल सके।

नींबू के पेड़ को धूप में रखें 

नींबू के पौधे को ग्रोइंग सीजन में नाइट्रोजन पोषक तत्व न मिलने से उसके फल गिरने लगते हैं। इसी वजह से नींबू के फल न गिरें इसके लिए उसमें फूल आने से पहले और फल लगने के बाद नाइट्रोजन से भरपूर उर्वरकों जैसे गोबर खाद, नीम केक, मस्टर्ड केक या वर्मीकम्पोस्ट को डाल सकते हैं।

नींबू के पौधे में पर्याप्त खाद डालें

स्प्रे बोतल में पानी भरकर नींबू के पेड़ पर पानी की तेज धार चलाने से कई एफिड्स जैसे छोटे कीट दूर हो जाते हैं। अन्य कीटों को दूर करने के लिए 1 लीटर पानी में 4ml नीम तेल और लिक्विड साबुन की कुछ बूंदे मिलाएं। इस घोल को नींबू के पौधों पर स्प्रे करें।

नींबू में लगे कीड़ों को दूर भगाएं

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरूर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई - कॉमर्स प्लेटफॉर्म Organicbazar.Net को विजिट जरूर करें।

OrganicBazar.Net