www.organicbazar.net

Om Thakur

पानी में ऊगने वाले होम डेकोर प्लांट !

यह तो आप जानते ही होंगे कि पौधों को जीवित रहने और ग्रो करने के लिए सूर्यप्रकाश, पानी, हवा और एक माध्यम के रूप में मिट्टी की जरूरत होती है। 

लेकिन आपको बता दें कि, बहुत से पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें ग्रो करने के लिए मिट्टी की नहीं, बल्कि पानी की आवश्यकता होती है, जिन्हें हम हाइड्रोपोनिक प्लांट कहते हैंतो आईये जानते हैं इन हाइड्रोपोनिक प्लांट के विषय में:

चायनीज़ एवरग्रीन्स 

चायनीज़ एवरग्रीन्स को डंब केन के रूप में भी जाना जाता है, जिसकी सबसे खास बात यह होती है, यह आपके आसपास के वातावरण को साफ़ करती है और इसे कम प्रकाश में भी आसानी से उगाया जा सकता है

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट ऐसा आकर्षक पौधा है जो पानी में भी उगाया जा सकता है। इसके अलावा यह कई जहरीली गैसों को भी वातावरण से दूर कर हवा को साफ़ करता है।

बेगोनिया

बेगोनिया फूल दिखने में बेहद आकर्षक होते हैं। इस पौधे को लोग अक्सर अपने घर में सजावटी पौधे के रूप में उगाते हैं।

कोलियस

कोलियस की पत्तियां रंग-बिरंगी और बेहद सुंदर होती है। यह पौधा अपनी सुन्दरता से हर किसी का मन मोह लेता हैं, इसे आप पानी में बड़ी ही आसानी से लगा सकते है, क्योंकि यह पौधा पानी में अपनी जड़ों को जल्दी विकसित करता है।

बेबी टीयर्स प्लांट

बेबी टीयर्स प्लांट एक बेहद आकर्षक पौधा है जिसे आप पानी में आसानी से उगा सकते हैं। पौधे की सबसे खास बात यह है कि इसमें तने से बहुत सारी छोटी-छोटी खूबसूरत पत्तियां निकली होती है।

लकी बम्बू

यह पानी में उगाया जाने वाला बेहद खूबसूरत पौधा है, जिसे ग्रो करने के लिए किसी ख़ास उर्वरक की जरूरत नहीं होती। इसके अलावा लकी बैम्बू (Lucky Bamboo) को ज्यादा प्रकाश और देखभाल की जरूरत भी नहीं होती।

ड्रेसीना

यह पौधा दिखने में बेहद खूबसूरत होता है और इसके पत्ते हरे और पीले रंग के होते हैं। ड्रेसीना (Dracaena) प्लांट की सुंदर पत्तियां बेहद आकर्षक होती है जिसकी वजह से हर कोई इसे अपने घर में लगाना पसंद करता है।