हर्बल गार्डनिंग में महारत हासिल करना: तो 7 जरुरी बात क्या करें और क्या न करें!

www.organicbazar.net

जड़ी-बूटी की बागवानी आपके भोजन में ताज़ा स्वाद और आपके स्थान पर हरियाली का स्पर्श जोड़ने का एक आनंददायक तरीका है। 

आपको सफल होने में मदद करने के लिए, स्वस्थ और जीवंत जड़ी-बूटियाँ उगाने के लिए यहां सात आवश्यक क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया गया है।

ऐसी हर्ब चुनें जो आपकी जलवायु और बगीचे की स्थितियों के लिए उपयुक्त हों। जड़ी-बूटियों में तुलसी, पुदीना, मेंहदी और अजमोद शामिल हैं।

सही जड़ी-बूटियाँ चुनें

जड़ी-बूटियों को बहुत पास-पास लगाने से बचें। उचित दूरी अच्छे वायु संचार को सुनिश्चित करती है, जिससे बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

अधिक पौधे न लगाएं 

अपने जड़ी-बूटी उद्यान के लिए अच्छी जल निकासी वाली, पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी का उपयोग करें। बगीचे की मिट्टी, खाद और रेत का मिश्रण अच्छा काम करता है।

 गुणवत्तापूर्ण मिट्टी का उपयोग:

सावधान रहें कि अपनी जड़ी-बूटियों में जरूरत से ज्यादा पानी न डालें। अधिकांश जड़ी-बूटियाँ थोड़ी सूखी परिस्थितियाँ पसंद करती हैं। जब मिट्टी का ऊपरी इंच सूख जाए तो पानी दें।

हर्ब में अधिक पानी न दें 

झाड़ियों के विकास को प्रोत्साहित करने और उन्हें फलियां बनने से रोकने के लिए नियमित रूप से अपनी जड़ी-बूटियों की छंटाई करें।

नियमित रूप से छँटाई करें

अधिकांश जड़ी-बूटियों को प्रतिदिन कम से कम 6-8 घंटे धूप की आवश्यकता होती है। अपने जड़ी-बूटी के बगीचे को धूप वाले स्थान पर रखें या यदि प्राकृतिक धूप हो तो ग्रो लाइट का उपयोग करें

 रोशनी को नज़रअंदाज़ न करें

अपनी जड़ी-बूटियों को वर्मीकम्पोस्ट, गोबर की खाद, सीवीड जैसे जैविक उर्वरकों के जड़ो में डालें।

जैविक खाद का प्रयोग करें