अपने किचन गार्डन में उगाएं हल्दी, अपनाएं ये पूरी प्रक्रिया!

www.organicbazar.net

हल्दी, जिसे भारतीय केसर भी कहा जाता है, एक महत्वपूर्ण मसाला है जो हर घर में उपलब्ध होता है। इसे घर पर उगाना बहुत आसान है, बस सही जानकारी और देखभाल की जरूरत होती है। आइए जानें कि आप कैसे घर पर गमले में हल्दी उगा सकते हैं।

हल्दी को वसंत या गर्मी के मौसम में लगाना सबसे अच्छा होता है क्योंकि यह गर्म मौसम को पसंद करती है और इस मौसम में अच्छी तरह से बढ़ती है।

हल्दी लगाने का सही मौसम

घर पर गमले की मिट्टी में हल्दी का पौधा लगाने का सबसे अच्छा समय तब है, जब तापमान 20-30 डिग्री सेल्सियस तक हो, क्योंकि हल्दी गर्म जलवायु में अच्छी तरह से बढ़ती है।

2. तापमान

बड़े ग्रो बैग या गमले का उपयोग करें ताकि हल्दी के प्रकंद को फैलने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके। आप 12 x 12 इंच के साइज़ का गमले या ग्रो बैग का उपयोग करें।

3. गमले का चयन

हल्दी के लिए उपजाऊ, नम और अच्छी जल निकासी वाली दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है। जल भराव वाली मिट्टी से बचें।

4. सही मिट्टी

सबसे पहले हल्दी के कुछ प्रकंद लें। प्रत्येक गमले में 1-2 प्रकंद ही लगाएं। प्रकंदों को 1.5-2 इंच गहराई पर कलियों को ऊपर की ओर करके लगाएं।

5. हल्दी का पौधा कैसे लगाएं

हल्दी के पौधे के लिए सर्व उद्देशीय तरल उर्वरक का प्रयोग करें। जैविक खाद जैसे नीम केक, वर्मीकम्पोस्ट, गोबर खाद का उपयोग करना फायदेमंद होता है।

6. खाद

पौधे की छंटाई न करें, बस सूखी पत्तियों को हटाते रहें। गमले की मिट्टी को नम रखें। शुष्क मौसम में, स्प्रे पंप की मदद से हल्दी के पत्तों को गीला करें।

7. देखभाल

हल्दी की गांठ को परिपक्व होने में 8-10 महीने लगते हैं। पौधों की पत्तियाँ पीली और तने सूखने लगें तब हल्दी निकालें और हल्दी के बचे हिस्से को दोबारा गमले में लगा दें।

8. हल्दी की खुदाई

हल्दी के प्रकंदों को निकालकर पानी में उबाल लें। छिलका हटाकर धूप में सुखा लें सूखने के बाद पीसकर पाउडर बना सकते हैं।

9. प्रोसेसिंग