किचन गार्डन में उगाएं ताजगी से भरपूर पीली शिमला मिर्च: A TO Z प्रोसेस जाने!

www.organicbazar.net

वैसे तो आप सभी लोग अपने गार्डन में कुछ न कुछ लगाते ही होंगे और आज के समय में लोग ऑर्गेनिक गार्डनिंग करना पसंद करते हैं, जिसके कारण हमें गमलों या ग्रो बैग्स में तरह-तरह की सब्जियां देखने को मिलती हैं

तो दोस्तों आज हम आपसे एक ऐसी ही सब्जी के बारे में बात करने जा रहे हैं, वो है पीली शिमला मिर्च। इस स्टोरी में आप जानेंगे घर पर ग्रो बैग्स में पीली शिमला मिर्च उगाने की पूरी प्रक्रिया.

अगर आप पीली शिमला मिर्च लगाते हैं, तो ऐसी जगह चुनें जहाँ 6-8 घंटे सीधी धूप मिले। शिमला मिर्च को बढ़ने के लिए रोशनी और भरपूर धूप की ज़रूरत होती है।

1. सही स्थान का चयन

दोस्तों, शिमला मिर्च कई जगहों पर लगभग पूरे साल उगाई जाती है, लेकिन इसकी पहली बुवाई जून से जुलाई के बीच की जाती है, जो एक अच्छा समय है जिसका आप अभी उपयोग कर सकते हैं।

2. शिमला मिर्च के बीज लगाने समय:

पीली शिमला मिर्च के लिए अच्छी जल निकासी वाली, जैविक पदार्थ से भरपूर मिट्टी सबसे अच्छी होती है। आप 1 भाग मिट्टी, 1 भाग खाद या वर्मीकम्पोस्ट और 1 भाग रेत का मिश्रण तैयार करें।

3. मिट्टी की तैयारी

अगर आप पौधे की अच्छी ग्रोथ चाहते हैं, तो अच्छी क्वालिटी के पीले शिमला मिर्च के बीज चुनें। बीजों को मिट्टी में 1/4 इंच गहराई पर बोएं और उन्हें हल्का पानी दें। बीजों को अंकुरित होने में लगभग 7-10 दिन लगते हैं।

4.बीज का चयन और रोपाई

ग्रो बैग की मिट्टी को समान रूप से नम रखें, लेकिन जलभराव से बचें। नियमित रूप से पानी देते रहें ताकि मिट्टी हमेशा नम रहे। हर 2-3 सप्ताह में गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट जैसी जैविक खाद डालें।

5. पौधों की देखभाल

पौधों की नियमित जांच करें। कीटों और बीमारियों का समय रहते पता लगाकर उनके उपचार के लिए साबुन के घोल या नीम के तेल का छिड़काव करें, इससे कीटों के हमले से छुटकारा मिलेगा।

6. रोग और कीट नियंत्रण

शिमला मिर्च के पौधों को सहारा देने के लिए बांस की छड़ियों का इस्तेमाल करें। इससे पौधे सीधे और स्वस्थ रहेंगे। नियमित रूप से सूखी पत्तियों और अवांछित शाखाओं को काटते रहें।

7. समर्थन और छंटाई

पीली शिमला मिर्च की कटाई तब करें जब फल पूरी तरह से पीले और पके हुए हों। आमतौर पर, बीज बोने के 70-80 दिन बाद फल हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाते हैं।

8. हार्वेस्टिंग का समय