चूहों के आतंक से मिलेगा छुटकारा, घर में लगाएं ये 5 पौधे!

www.organicbazar.net

इन पौधों को घर में लगाकर आप चूहों के आतंक से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। ये पौधे न केवल चूहों को दूर रखते हैं, बल्कि आपके घर को सुगंधित और सुंदर भी बनाते हैं। घर को प्राकृतिक तरीकों से सुरक्षित रखना हमेशा बेहतर होता है।

1. पुदीना (Mint)

पुदीना एक ऐसा पौधा है जिसकी गंध चूहों को बिलकुल भी पसंद नहीं आती है। पुदीने की ताज़ा खुशबू आपके घर को सुगंधित रखने के साथ-साथ चूहों को भी दूर रखने में मदद करेगी। 

1

2. तुलसी (Basil)

तुलसी की तेज गंध चूहों को दूर रखती है। तुलसी के पौधे को घर के आँगन या बगीचे में लगाने से चूहे दूर रहते हैं और घर में एक पवित्र वातावरण बना रहता है।

2

3. नीम (Neem)

नीम के पेड़ की पत्तियों में प्राकृतिक कीटनाशक गुण होते हैं जो चूहों को दूर भगाने में मदद करते हैं। नीम का पौधा लगाने से न केवल चूहों से छुटकारा मिलेगा, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

3

4. लवेंडर (Lavender)

लैवेंडर का पौधा अपने खूबसूरत फूलों और मनमोहक खुशबू के लिए जाना जाता है, लेकिन चूहों को इसकी खुशबू पसंद नहीं आती। आप लैवेंडर को गमले में लगाकर खिड़की या दरवाजे के पास रख सकते हैं।

4

5. गेंदा (Marigold)

गेंदे का पौधा भी चूहों को भगाने में कारगर है। इसकी तेज गंध चूहों को दूर रखती है। आप गेंदे के पौधे को घर के बाहर या बगीचे में लगा सकते हैं।

5