www.organicbazar.net

Om Thakur

ग्रो बैग का इस्तेमाल करने से पहले जान लें, यह महत्वपूर्ण बातें !

ग्रो बैग काफी किफायती, हल्के, मजबूत, और सालों साल तक चलते हैं लेकिन ग्रो बैग के यूज़ को लेकर काफी शंकाएं रहती हैं, तो आईये आज हम इन्ही शंकाओ का निवारण इस वेब स्टोरी के माध्यम से करते हैं:

ग्रो बैग क्या होते हैं?

मिट्टी एवं प्लास्टिक के गमलों का बहुत अच्छा एवं सस्ता विकल्प ग्रो बैग्स हैं, जो सामान्यतः हाई डेंसिटी पॉलीएथिलीन (HDPE) या फैब्रिक मटेरियल के बने होते हैं, ये ग्रो बैग्स वजन में हल्के, पोर्टेबल, वाशेबल और यूवी स्टेबलाइजर होते हैं, साथ ही इनमें आप सभी प्रकार की सब्जियां, फूल, हर्ब्स एवं फलों के पौधों को आसानी से कम जगह में ग्रो कर सकते हैं।

ग्रो बैग की विशेषताएं क्या हैं?

ये किसी भी जगह उपयोग किये जा सकते हैं

ड्रेनेज होल पहले से उपस्थित होते हैं

आसानी से मूवेबल होते हैं

काफी किफायती होते हैं

इनमें हार्वेस्टिंग करना आसान होती है

गमले और ग्रो बैग में बेस्ट क्या है?

गमले में रूट बाउंड की समस्या रहती है, टूट फूट ज्यादा होती है ज्यादा वजनदार होते हैं जबकि ग्रो बैग झरझरे या छिद्रपूर्ण होने के कारण, इसमें एयर प्रूनिंग को बढ़ावा मिलता है जिससे रूट बाउंड नहीं होता एवं ये हल्के फुल्के, ड्यूरेबल एवं किफायती होते हैं।

ग्रो बैग की सही साइज क्या होनी चाहिए?

यदि आप अपने होम गार्डन में फल, फूल, सब्जियाँ एवं बेल वाली सब्जियों के पौधे लगाना चाहते हैं, तो आपको पौधे की ग्रोथ व ऊँचाई के हिसाब से उचित आकार के ग्रो बैग का उपयोग करना चाहिए। सही साइज़ विस्तार से जानने के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें:

कौन से पौधे ग्रो बैग में उगा सकते हैं?

आप डिफरेंट साइज के ग्रो बैग का उपयोग करके, इनमें लगभग सभी प्रकार की सब्जियाँ, फ्लावर प्लांट्स, हर्बल प्लांट्स एवं फलों के पौधों को आसानी से उगा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें:

ग्रो बैग को कहाँ रखें?

आप ग्रो बैग्स को होम गार्डन में समतल जगह पर या सरफेस से 2-3 इंच की ऊंचाई पर रखें, इसके लिए आप ईटों या ड्रेनेज मेट का उपयोग करें।

ग्रो बैग में किस मिट्टी का यूज़ करें?

आप ग्रो बैग में उपजाऊ, चिपचिपाहट रहित एवं बढियां जल निकासी वाली मिट्टी जैसे- दोमट मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं। या फिर आप अपने घर पर ही उचित जल निकासी वाली उपजाऊ मिट्टी तैयार कर सकते हैं, इसके लिए आप 40% सामान्य मिट्टी, 40% गोबर खाद और कोकोपीट, 10% रेत एवं 10% नीम खली का प्रयोग करें।

ग्रो बैग में कौन सी खाद यूज़ करें?

होमगार्डन में रखें ग्रो बैग में लिक्विड, सॉलिड या पाउडर किसी भी प्रकार के फर्टिलाइजर का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए ग्रो बैग में हमेशा मिट्टी भरते समय 3 इंच की जगह छोड़े।

ग्रो बैग में पौधों को पानी कैसे दें?

ग्रो बैग में मिट्टी भरने के बाद पानी तब तक दें, जब तक ड्रेनेज होल से पानी बाहर न आ जाये, और ग्रो बैग में पौधे प्रत्यारोपित (ट्रांसप्लांट) करने के बाद पौधों को सुबह या शाम के समय पानी तभी दें, जब मिट्टी सूखी दिखाई दे।

ग्रो बैग किस मटेरियल का होता है?

ग्रो बैग सामान्यतः फाइबर या हाई डेंसिटी पॉली-एथिलीन (HDPE) मटेरियल से बना होता है। इसके मटेरियल की थिकनेस को GSM (ग्राम प्रति वर्ग मीटर) में मापा जाता है, जिस ग्रो बैग की GSM वैल्यू अधिक होती है, उसकी क्वालिटी भी उतनी ही अधिक होती है।

ग्रो बैग कितने प्रकार के होते हैं?

ग्रो बैग सामान्यतः तीन प्रकार के होते हैं, HDPE (हाई डेंसिटी पॉली-एथिलीन), जूट एवं फैब्रिक ग्रो बैग, जो बेलनाकार शेप एवं आयताकार आकार में होते हैं और लगभग हर साइज में उपलब्ध होते हैं।

क्या इसमें पौधों को सपोर्ट दे सकते हैं

जी बिलकुल, ग्रो बैग में पौधों को जरूरत के हिसाब से आप सपोर्ट दे सकते हैं, इसके लिए आप लकड़ी या किसी भी मेटल का पिंजरा का यूज़ कर सकते हैं।

क्या ग्रो बैग को साफ़ कर सकते हैं?

जी बिलकुल, ग्रो बैग को आप पानी से आसानी से साफ़ कर सकते हैं एवं आवश्यकतानुसार उपयोग के लिए सुरक्षित स्टोर कर सकते हैं ।

ग्रो बैग को कहाँ से खरीद सकते हैं?

आप ग्रो बैग को अपने नजदीकी गार्डनिंग स्टोर या ऑनलाइन भारत के बेस्ट गार्डनिंग ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net से काफी किफायती प्राइस पर खरीद सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।