www.organicbazar.net

Om Thakur

मोगरे के पौधे में बम्पर फूल लाने के लिए करें ये टिप्स फॉलो !

मोगरा फूल सबसे सुन्दर तथा खुशबूदार फूलों में से एक है जिसके पौधे को सभी लोग अपने टेरेस गार्डन या इनडोर गार्डन में लगाते हैं, पर लोगों की समस्या होती है कि बड़े हो जाने के बाद भी मोगरे के पेड़ में फूल नहीं खिलते हैं

यदि आप भी मोगरे के फूल नहीं खिलने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इस स्टोरी में हम आपको बताएँगे कि किस तरह से मोगरे के प्लांट की ज़रा सी देखभाल और टिप्स फॉलो करके, आप मोगरे के पौधे में फूलों की बम्पर पैदावार कर सकते हैं:

ज्यादा फूल पाने के लिए मोगरे को दें पर्याप्त धूप

यदि आप चाहते हैं कि मोगरे के पौधे में पर्याप्त फूल खिलें, तो इसके लिए आपको अपने मोगरा प्लांट को रोजाना कम से कम 5 से 6 घंटे की सीधी तेज धूप जरूर दिखानी चाहिए। क्योंकि मोगरा प्लांट को जितना अधिक प्रकाश मिलता है, वह उतना ही अच्छे से विकास करता है। वैसे मोगरे का पौधा आंशिक छाया में भी अच्छे से ग्रोथ कर सकता है।

मोगरे को हरा भरा रखने के लिए पानी!

मोगरे के पौधे को तेजी से बढ़ने के लिए जितनी धूप की जरूरत होती है, उतनी ही जरूरत पानी की भी होती है। क्योंकि मोगरा प्लांट तेज धूप में उगता है जिसके कारण उसकी मिट्टी जल्दी सूख जाती है, इसीलिए जब भी आपको मोगरा प्लांट की मिट्टी सूखी लगे, तभी उसमें पर्याप्त पानी डालें, ताकि मोगरा प्लांट हरा भरा रहे व फूल ज्यादा खिलें।

उपजाऊ मिट्टी से मोगरे में आयेंगे ज्यादा फूल!

अच्छी जल निकासी वाली भुरभुरी (Porous) तथा 5 से 8 पीएच मान वाली मिट्टी में मोगरे के फूल बहुत अच्छे से खिलते हैं। मोगरे के पौधे के लिए अच्छी जल निकासी वाली एवं पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी बनाने के लिए मिट्टी में गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, कोकोपीट और रेत को मिलाना चाहिए।

जैविक खाद खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें!

मोगरा फूल की अच्छी पैदावार के लिए मौसम का रखें ध्यान

मोगरे का पौधा गर्मी के मौसम में अच्छे से उगता है, क्योंकि 15 से 35 डिग्री सेल्सियस तापमान में मोगरे के पौधे में सबसे ज्यादा फूल लगते हैं। गर्मी के साथ-साथ बरसात में भी मोगरे में अच्छे फूल खिलते हैं, मगर विंटर सीजन के दौरान मोगरा प्लांट को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि मोगरा प्लांट ज्यादा ठंड सहन नहीं कर सकता है।

गर्मी में मोगरा को हरा-भरा रखने के लिए करें मल्चिंग!

गर्मी और सर्दी के सीजन के दौरान, मोगरा प्लांट की मिट्टी के चारों ओर गीली घास की एक परत बिछा दी जाती है, जिससे मोगरे का पौधा अत्यधिक गर्मी और ठंड के हानिकारक प्रभावों से सुरक्षित रहता है, इसे ही मल्चिंग कहते हैं।

मोगरे में अच्छी फ्लावरिंग के लिए फर्टिलाइजर!

मोगरे के पौधे को अच्छी फ्लावरिंग (Flowering) के लिए फास्फोरस, कैल्शियम तथा पोटेशियम पोषक तत्वों की जरूरत होती है। मोगरे के पौधे में इन पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए ऑर्गेनिक खाद जैसे गोबर खाद, कम्पोस्ट खाद, वर्मी कम्पोस्ट तथा एप्सम साल्ट का उपयोग कर सकते हैं।

ट्रिमिंग से खिलते हैं मोगरे में ढेरों फूल!

यदि समय समय पर मोगरा प्लांट की ट्रिमिंग या प्रूनिंग कर दी जाए, तो मोगरे में ढेरों फूल तो खिलते ही हैं, साथ ही पौधा आकर्षक एवं हेल्दी भी बनता है। इसीलिए मोगरा की सूखी टहनियों, पत्तियों एवं फूलों को तोड़कर अलग कर दें, इससे मोगरे में ज्यादा फूल खिलेंगे।

पेस्ट और डिसीज से मोगरे को रखें सुरक्षित

यदि आपके मोगरा के पौधे में स्पाइडर माइट्स, एफिड्स, जैसे कीट लग गए हैं, जिसके कारण पौधा खराब हो रहा है तथा फूल नही लग रहे हैं, तो इसके लिए आप नीम तेल का छिड़काव मोगरा के पौधे पर कर सकते हैं।