फूल के बीजों को कितनी गहराई पर लगाना चाहिए

www.organicbazar.net

Deepesh Chourasiya

होम गार्डन में फूलों को उगाते समय उनके बीजों की बुवाई कितनी गहराई पर करना चाहिए, इस बारे में कई लोगों को पता नहीं होता है। ऐसे में फ्लावर सीड्स को गलत गहराई पर लगा देने से उनका अंकुरण नहीं हो पाता और बीज नष्ट हो जाते हैं। इसी वजह से फूल के बीजों को कितनी गहराई पर बोना चाहिए इस बारे में जरूर जान लें।

फूल के बीज उचित गहराई में क्यों लगाएं

फूल के बीजों को उचित गहराई पर लगाने से उन्हें अंकुरित होने के लिए पर्याप्त मात्रा में नमी, प्रकाश, तापमान और ऑक्सीजन मिल पाती है। सही गहराई पर लगाने से बीज अच्छे से अंकुरित होते हैं और सीडलिंग मजबूत और हेल्दी बनती है।

फूल के बीज गहराई में लगाने से क्या होता है

यदि किसी फूल के बीज को जरूरत से ज्यादा गहराई में बो दिया जाए,तो ऐसे में उस बीज को पर्याप्त प्रकाश और हवा न मिल पाने की वजह से वह या तो अंकुरित ही नहीं हो पाता है या अंकुरित होने के बाद सीडलिंग काफी कमजोर हो जाती है।

मिट्टी की उपरी परत तेजी से सूख जाती है जिससे उथले में लगे बीजों का अंकुरण रुक जाता है। कई फूल के बीज अँधेरे में अंकुरित होते हैं जबकि उथले में लगा देने से उन्हें पर्याप्त अँधेरा नहीं मिल पाता है और वे अंकुरित नहीं हो पाते हैं।

फूल के बीज उथले में बोने से क्या होता है

फ्लावर सीड्स को बोने के नियम:

फूल के बीज बोने की उचित गहराई

फूल के बीजों को उनके व्यास से 2 से 3 गुना गहराई पर लगाया जाना चाहिए।

फूल के बड़े बीज को मिट्टी में गहराई में लगाया जाता है।

फूल के छोटे बीजों को आमतौर पर मिट्टी की सतह पर बोया जाता है।

कई फूलों जैसे गेंदा, कॉसमॉस, पिटुनिया के बीज काफी छोटे होते हैं और उन्हें अच्छे से अंकुरित होने के लिए प्रकाश (लाइट) की जरूरत होती है। इन फूल के बीजों को मिट्टी के ऊपर छिड़कने की जरूरत होती है न की मिट्टी में गहराई में लगाने की।

सतह पर बोये जाने वाले फूल के बीज

पियोनी (peony)  केसिया (cassia) और एस्टर (Aster Formula) जैसे फूल के बीज थोड़े बड़े होते हैं और उन्हें मिट्टी में थोड़ी गहराई में लगाया जाता है।

गहराई में बोये जाने वाले फूलों के बीज

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरूर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई - कॉमर्स प्लेटफॉर्म Organicbazar.Net को विजिट जरूर करें।