www.organicbazar.net

Om Thakur

हाइब्रिड और ओपन पोलिनेटेड (देशी) सीड में अंतर और उनके लाभ !

होम गार्डनिंग में उचित पैदावार के लिए अच्छी किस्म के बीज का चयन करना काफ़ी आवश्यक होता है। इस बजह से प्रत्येक गार्डनर के दिमाग में यह सवाल आता है, कि हाइब्रिड और ओपन पोलिनेटेड सीड में से कौन बेहतर होता है? तो आईये जानते हैं इस स्टोरी के माध्यम से इस सवाल का जवाब !

ओपन पोलिनेटेड बीज क्या है?

देशी बीजों को, मुख्यत: ओपन पोलिनेटेड और हेयरलूम के नाम से जाना जाता है। ये वह बीज होते हैं जिन्हें किसी एक विशेष स्थान पर काफी समय से उगाया जाता है और किसान द्वारा हर बार इन्हीं पौधों से प्राप्त बीजों को हर बार अगली बुआई के लिए प्रयोग किया जाता है।

ओपन पोलिनेटेड या देशी बीज के लाभ

ओपन पोलिनेटेड (OP) किस्मों के बीजों का एक लाभ यह है कि इनमें से अनेक किस्मों का स्वाद उनके हाइब्रिड प्रकारों से काफी बेहतर होता है। इन बीजों का उत्पादन स्व-परागण के माध्यम से होता है।

ओपन पोलिनेटेड या देशी किस्म के सीड के प्रमुख लाभ-

सबसे अच्छे पौधे का चयन करके इन बीजों का उत्पादन किया जाता है। यह बीज एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक बिना किसी छेड़-छाड़ के पहुँचते है।

आप साल-दर-साल इन बीजों को बचा सकते हैं, अर्थात इन्हें एक मौसम से दूसरे मौसम में रोपने के लिए रख सकते हैं। इसलिए इन बीजों की आपूर्ति आसानी से हो जाती है, और गार्डनिंग में लागत कम आती है।

प्रत्येक वर्ष अच्छी किस्म के बीज रखने से, पौधे धीरे-धीरे बदलती परिस्थितियों और जलवायु के अनुकूल हो जाते हैं। जैसे-जैसे समय बीतता है, ओपन पोलिनेटेड बीज से उत्पन्न पौधे क्षेत्र के तनावों का प्रतिरोध करने में बेहतर हो जाते हैं।

ओपन पोलिनेटेड वाली किस्में या देशी बीज, हाइब्रिड बीज की अपेक्षा अधिक सस्ती होती हैं एवं ये बीज अधिक स्वादिष्ट एंव पौष्टिक भी होते हैं।

हाइब्रिड बीज क्या हैं?

संकर या हाइब्रिड बीज को मुख्यत: F1, F2, F3 हाइब्रिड बीज की श्रेणी में रखा गया है। दो या दो से अधिक पौधों के संकरण (क्रॉस पॉलिनेशन) द्वारा उत्पन्न होने वाले बीजों को संकर बीज (hybrid seed) कहा जाता है। इन बीजों में संकरण (hybridization) करने वाले पौधों की सर्वोत्तम विशेषताओं का समावेश होता है।

हाइब्रिड बीज के लाभ !

गार्डनिंग में अच्छी किस्म और अधिक उत्पादन के लिए पौधों को उगाने के लिए हाइब्रिड बीज का चयन करना फायदेमंद होता है। गार्डनिंग के लिए हाइब्रिड बीजों का उपयोग करने से पैदावार दोगुनी हो सकती है, पौधों की विकास दर बढ़ सकती है और पौधे प्रतिकूल जलवायु या परिस्थितियों में भी बेहतर उपज प्रदान कर सकते हैं।

हाइब्रिड सीड या संकर बीज के प्रमुख लाभ-

हाइब्रिड बीज की रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है अतः यह बीज पहली बार गार्डनिंग करने वाले व्यक्ति या नए गार्डनर के लिए कम जोखिम में अच्छा उत्पादन प्रदान करते हैं।

हाइब्रिड बीज एक समान पौधे और एक समान फल देते हैं। यह अधिक विश्वसनीय उत्पाद प्रदान कर सकते है।

हाइब्रिड बीज के प्रकार !

हाइब्रिड बीज मुख्यतः F1, F2, F3 किस्म के होते हैं।

F1 हाइब्रिड बीज – F1 बीज पहली पीढ़ी के हाइब्रिड बीज होते हैं, जिन्हें एक ही प्रकार के पौधों की अलग-अलग किस्मों के साथ संकरण प्रक्रिया द्वारा उत्पन्न किया जाता है। F1 बीज में संकरित होने वाले सभी किस्मों के पौधों के सर्वोत्तम गुण होते हैं।

F2 हाइब्रिड बीज – हाइब्रिड बीज की दूसरी पीढ़ी के बीजों को F2 बीज कहा जाता है यह बीज F1 पौधों के स्वपरागण (self pollination) या हाथ के द्वारा परागण (hand pollination) की प्रक्रिया द्वारा निर्मित होते हैं। अर्थात यह बीज किसी F1 पौधे के द्वारा उत्पन्न फूल या फल मे से प्राप्त किये जाते हैं।

F3 हाइब्रिड बीज – हाइब्रिड बीज की तीसरी पीढ़ी के बीजों को F3 बीज कहा जाता है, जो F2 पौधों के स्व परागण या हैंड पॉलिनेशन द्वारा निर्मित होते हैं। अर्थात इन बीजों को दूसरी पीढ़ी या F2 पौधों के फूलों और फलों से प्राप्त किया जाता है।