नए घर में पहली बार सजाएंगे गार्डन या बालकनी? तो यह टिप्स आपके लिए है!

www.organicbazar.net

नए घर में गार्डन या बालकनी को सजाना एक रोमांचक अनुभव हो सकता है। अगर आप पहली बार अपने गार्डन या बालकनी को सजा रहे हैं तो ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगे।

अपने गार्डन या बालकनी में पौधे लगाने से पहले यह देख लें कि वहां कितनी धूप और छाया उपलब्ध है।

 जगह का सही चयन करें

अपने क्षेत्र के मौसम और मिट्टी के अनुसार पौधों का चयन करें। स्थानीय पौधे जलवायु के अनुकूल होते हैं और उन्हें कम देखभाल की जरुरत होती है।

सही पौधों का चयन

अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी का प्रयोग करें। मिट्टी में जैविक खाद जैसे गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट मिलाएं और जल निकासी के लिए गमलों में छेद करें।

मिट्टी की तैयारी

गमलों का आकार पौधों के अनुसार चुनें। आप मिट्टी के गमले, प्लास्टिक या टेराकोटा के गमले चुन सकते हैं। टेराकोटा के गमले पौधों के लिए बेहतर होते हैं क्योंकि इनमें जल निकासी अच्छी होती है।

गमलों का चयन

पौधों को सुबह या शाम को पानी दें। जरुरत से अधिक पानी न दें, इससे पौधों की जड़ें सड़ सकती हैं। मिट्टी की नमी बनाए रखने के लिए गीली घास से मल्चिंग करें।

पानी देने का सही तरीका

हर 4-6 सप्ताह में पौधों को जैविक खाद दें। इससे पौधे स्वस्थ और हरे-भरे रहेंगे। समय-समय पर पौधों की छंटाई करना भी बहुत जरूरी है।

प्रतिदिनी देखभाल: 

गार्डन या बालकनी को सजाने के लिए क्रिएटिव आइडियाज जैसे हैंगिंग प्लांट्स, लाइट्स और डेकोरेटिव आइटम्स का यूज़ करें।

सजावट

पौधों को कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए नीम के तेल या जैविक कीटनाशकों का प्रयोग करें और नियमित रूप से पौधों की जाँच करें।

 कीट और रोग नियंत्रण