घर पर सलाद ग्रीन (लेट्यूस) उगाने के लिए बेस्ट गमले! 

samiksha tiwari  www.organicbazar.net

सलाद साग (लेट्यूस) के अंतर्गत लेट्यूस, सॉरेल, एंडिव, क्रेस, अरुगुला आदि पौधे आते हैं। इन्हें लगाने के लिए “उचित गमला चुनना” क्योंकि इन पौधों के लिए जल निकासी बहुत महत्वपूर्ण होती है, जल भराव की स्थिति से पौधे खराब हो जाते हैं

आज हम बात करेंगे, लेट्यूस और अन्य सलाद साग लगाने के लिए गमले या ग्रो बैग के बारे में, जिससे आप एक छोटे से स्पेस में भी इन पौधों को लगा पायेंगे।

अधिक मात्रा में सलाद साग उगाने के लिए गहराई की अपेक्षा अधिक चौड़ाई वाले कंटेनर या गमले की आवश्यकता होती है।

गमले का साइज

सलाद ग्रीन (लेट्यूस) उगने के लिए बेस्ट साइज़ के गमले खरदीने के लिए क्लिक करे

HDPE ग्रो बैग

HDPE ग्रो बैग प्लास्टिक मिक्स मटेरियल के बने होते हैं तथा इनमें ड्रेनेज होल्स की उत्तम व्यवस्था होती है। HDPE ग्रो बैग का उपयोग आप पौधे लगाने के लिए कई सालों तक कर सकते हैं।

फैब्रिक ग्रो बैग

लेट्यूस और सलाद साग के पौधे उगाने के लिए सबसे अच्छे गमलों में फैब्रिक ग्रो बैग हैं। इस ग्रो बैग में जल निकासी गमले की दीवारों के माध्यम से हो जाती है।

स्टेनलेस स्टील के पॉट

स्टील से बने हुए गमलों उपयोग कर सकते है। गमलो में जंग लगने का खतरा कम होता है। इनमें जल निकासी के लिए छिद्र नहीं होते हैं, अर्थात इन छिद्रों को आपको बनाना पड़ता है।

टेराकोटा पॉट

यह मिट्टी के बने हुए गमले होते हैं, जिनमें जल निकासी की उचित व्यवस्था होती है। लेकिन टेराकोटा पॉट अधिक चौड़ाई में मिल पाना मुश्किल होता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !