By Mohinee Kushwaha 

होम गार्डन के लिए जैविक खाद कहाँ से खरीदें 

जैविक खाद और उर्वरक पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो पौधों प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त होते हैं। इनका उपयोग गमले या ग्रो बैग में लगे पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए किया जाता है। 

गोबर की खाद खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

गोबर की खाद (Dung Manure)

गोबर खाद एक प्रकार की जैविक खाद है जो गाय या अन्य पालतू जानवरों के गोबर से बनाया जाती है। यह पोषक तत्वों से भरपूर खाद है और मिट्टी की उर्वरता और पौधों के स्वस्थ विकास में मदद करती है।

वर्मीकम्पोस्ट (Vermicompost)

केंचुआ खाद या केंचुआ कास्टिंग को वर्मीकम्पोस्ट कहा जाता है। वर्मीकम्पोस्ट इस जैविक खाद में नाइट्रोजन, पोटेशियम और फास्फोरस सही कई सूक्ष्म पोषक तत्व उपस्थित होते हैं।

वर्मीकम्पोस्ट खरीदने के लिए यह क्लिक करें

रॉक फास्फेट (Rock Phosphate)

रॉक फॉस्फेट, पौधों के लिए फॉस्फोरस के प्राकृतिक स्रोत के रूप में कार्य करता है यह पौधों की जड़ों को मजबूत बनाने, फलों के उत्पादन में वृद्धि करने और पौधों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक है।

रॉक फास्फेट खरीदने के लिए यह क्लिक करें

बोन मील (Bone Meal)

बोन मील, एक जैविक उर्वरक है, जो जानवरों की हड्डियों का चूर्ण होता है। आर्गेनिक गार्डन के पौधों की मिट्टी में फास्फोरस की मात्रा को बढ़ाने के लिए बोन मील का उपयोग किया जाता है।

बोन मील खरीदने के लिए यह क्लिक करें

नीम केक पाउडर (Neem Cake)

नीम खली पूर्ण रूप से आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र है, जिसे नीम के बीज, पत्तों और छाल को कुचलकर बनाया जाता है, इसमें नाइट्रोजन की मात्रा उच्च होती है।

नीम केक पाउडर खरीदने के लिए यह क्लिक करें

मस्टर्ड केक (Mustard Cake)

सरसों के बीज से तेल निकालने के बाद बचा हुआ ठोस अवशेष मस्टर्ड केक या सरसों की खली कहलाता है। सरसों खली या पाउडर एनपीके (NPK) का एक प्राकृतिक स्रोत है।

मस्टर्ड केक खरीदने के लिए यह क्लिक करें

बायो NPK (Bio NPK)

बायो एनपीके 100% तरल जैविक उर्वरक (Organic fertilizer) है, जो होम गार्डनिंग के दौरान पेड़-पौधों को जरूरी पोषक तत्व जैसे नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटेशियम इत्यादि प्रदान करता है।

बायो NPK खरीदने के लिए यह क्लिक करें

सीवीड फ़र्टिलाइज़र (Seaweed Fertilizer)

सीवीड एक प्रकार का जैविक उर्वरक है जो समुद्री शैवालों से बनाया जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर उर्वरक है और मिट्टी की उर्वरता और पौधों के स्वस्थ विकास में मदद करती है।

सीवीड खरीदने के लिए यह क्लिक करें

PROM खाद (PROM Manure)

प्रोम एक फॉस्फोरस रिच ऑर्गेनिक मैन्योर है, जिसका उपयोग गार्डनिंग में पौधों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाता है।

PROM खाद खरीदने के लिए यह क्लिक करें

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।