लिविंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं टॉप 10 इंडोर प्लांट्स

www.organicbazar.net

वीपिंग फिग चमकदार पत्तियों वाला पौधा है, जो अपने आस-पास की हवा को शुद्ध करता है। इसे घर के कमरे में सूरज की कम रोशनी के साथ उगाया जा सकता है।

वीपिंग फिग

फिलोडेन्ड्रोन एक चमकदार, गहरे हरे रंग के पत्तों वाला पौधा है, इसे आप घर के किसी भी कोने में रख सकते है। फिलोडेंड्रोन प्लांट की सबसे अच्छी किस्म हैं, जिन्हें आप अपने घर पर लगा सकते हैं।

फिलोडेंड्रोन

पोथोस घर के हर कमरे के लिए एक अच्छा इंडोर प्लांट है, इसे ज्यादातर लिविंग रूम में रखा जाता है। पोथोस पौधे के गमलों को हैंगिंग बास्केट में या बुकशेल्फ़ के पास लटका सकते है।

पोथोस

पोनीटेल पाम एक खूबसूरत पौधा होता है जिसकी लंबी और पतली स्ट्रेपी पत्तियां सामान्य जहरीली गैसों को अब्सॉर्ब करती है और उन्हें ताजा ऑक्सीजन में परिवर्तित करती है। 

पोनीटेल पाम

ड्रेकेना का पौधा अपने पास हवा को बनाए रखता है और उसे शुद्ध करता है। यह एक ऐसा पौधा है जो कई स्थितियों में जीवित रह सकता है।

ड्रेकेना

केंटिया पाम लोकप्रिय पाम है जिसका पौधा धीरे-धीरे बढ़ता है और 6-8 फीट तक लंबा हो सकता है। इसे घर के किसी भी कमरे में रख सकते हैं।

केंटिया पाम

फर्न प्लांट को भी आप घर के किसी भी कमरे में लगा सकते है, लेकिन ज़्यादातर इसे एंट्रेंस (प्रवेश द्वार) पर लगाया जाता है।

फर्न्स

बर्ड ऑफ़ पैराडाइज़ एक लंबे पत्ते वाला पौधा है जो केले के पेड़ की तरह दिखता है। खूबसूरती को बढाने के लिए पौधे को लकड़ी के बैरल या बड़े गमले में लगाएं।

बर्ड ऑफ़ पैराडाइज़ प्लांट

रबड़ प्लांट बहुत सारे गुणों वाला पौधा है, जो बहुत सुंदर दिखता है, और CO2 और अन्य VOC को भी हटाता है। कम रोशनी में भी रबड़ प्लांट की ग्रोथ अच्छी होती है।

रबड़ प्लांट

गुलदाउदी के फूल खूबसूरत होते है इसके पत्ते हवा को साफ़ करते हैं। गुलदाउदी के पौधे को ऐसी खिड़की के पास रखे, जहां उन्हें बहुत अधिक रोशनी मिल सके।

गुलदाउदी

जरबेरा डेज़ी एक खूबसूरत पौधा है, जो अपने आस-पास की हवाओं को साफ़ करता है। जरबेरा डेज़ी के फूल पीले, सफेद और नारंगी रंग के होते हैं।

जरबेरा डेजी