www.organicbazar.net

Om Thakur

टेरेस गार्डनिंग की शुरुआत करने के लिए बेस्ट गार्डनिंग किट !

घर पर एक हरा-भरा बगीचा आपके घर की सुन्दरता को बढ़ाने के साथ-साथ घर के माहौल को भी अच्छा करता है, जिससे आपकी सेहत पर भी पॉजिटिव इफ़ेक्ट होता है

टेरेस गार्डनिंग के जरिये हम केमिकल फ्री वेजिटेबल घर पर ही ग्रो करके, अपने और अपने परिवार की हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं। लेकिन यदि आपको पता नहीं है कि आप गार्डनिंग कैसें स्टार्ट करें? तो हम आपको एक ऐसी गार्डनिंग किट के बारे में बताएँगे, जिसमें आपको A to Z गार्डनिंग प्रोडक्ट्स एक ही किट में काफी किफायती दाम पर प्राप्त हो जायेंगे।

 इस किट में ग्रो बैग, पॉट, आर्गेनिक खाद, वेजिटेबल सीड, गार्डनिंग टूल्स, सीडलिंग ट्रे, वाटर स्प्रे, नीम आयल इत्यादि प्रोडक्ट्स रहेंगे, इस किट के माध्यम से आप स्वयं को एक बेहतर गार्डनर महसूस करेंगे! तो आइये विस्तार से जानते हैं इस किट के प्रत्येक प्रोडक्ट के बारे में!

कोकोपीट

कोकोपीट को नारियल की भूसी और खाद से तैयार किया जाता है, जिसे मिटटी के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह न केवल आपके पौधों के लिए बल्कि एनवायरमेंट के लिए भी काफी फायदेमंद है।

पॉटिंग सोइल

पॉटिंग सोइल एक ऐसीं मिटटी है जिसको विशेष रूप से पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए तैयार किया जाता है। इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मौजूद रहते हैं।

वर्मी कम्पोस्ट

केंचुआ के मल या केंचुआ कास्टिंग को वर्मीकम्पोस्ट कहा जाता है। वर्मीकम्पोस्टिंग वह प्रक्रिया है, जिसमें विशेष रूप से केंचुओं और अन्य सूक्ष्मजीवों के माध्यम से जैविक कचरे का अपघटन किया जाता है। अपघटन के बाद बनी मिटटी-उत्पाद को वर्मीकम्पोस्ट कहा जाता है।

ग्रो बैग

यह ग्रो बैग एक प्रीमियम क्वालिटी के HDPE प्लास्टिक से बना होता है। आप इन ग्रोइंग बैग का इस्तेमाल, इनडोर और आउटडोर गार्डनिंग के लिए कर सकते हैं। सब्जियों, हर्ब्स और फूलों के पौधे के लिए एक ग्रो बैग्स अच्छा विकल्प है, जो कई साइज़ में उपलब्ध है। यह काफी हल्का होता है एवं टेरेस गार्डनिंग के लिए आदर्श है।

नीम तेल

नीम का तेल एक अच्छा प्राकृतिक कीटनाशक होता है, जो कीट, घुन या कवक को नियंत्रित कर, पौधों को इनसे सुरक्षित रखता है। नीम तेल को नीम के बीजों और पत्तियों से प्राप्त किया जाता है।

नीम खली

नीम खली एक जैविक खाद है, जिसे नीम के बीज, पत्तियों और छाल को कुचलकर, तेल को अलग करके तैयार किया जाता है। नीम के बीजों और पत्तियों से नीम का तेल कोल्ड-प्रेस्ड प्रक्रिया का उपयोग करके निकाला जाता है। नीम का तेल निकालने के बाद जो अवशेष बचता है, उसे नीम केक या नीम खली कहते हैं।

सीडलिंग ट्रे

सीडलिंग ट्रे या सीड ट्रे फोल्डेबल प्लास्टिक मटेरियल से बने होते हैं। पूरे ट्रे में कई छोटे-छोटे छेद होते हैं, जिनमे पोटिंग मिक्स (मिट्टी, कोकोपीट या रेत) को भरा जाता है। पौधों के प्रकार के आधार पर प्रत्येक सेल में 2-3 बीज बोए जाते हैं। 

वेजिटेबल सीड किट

इस टेरेस गार्डनिंग किट में आपको 10 प्रकार के उत्तम किस्म के डिफरेंट वेजिटेबल बीज प्राप्त होते है, जिनका जर्मीनेशन रेट काफी हाई होता है

गार्डनिंग टूल्स 

गार्डन टूल्स का उपयोग कर गार्डनिंग के दौरान सुविधाजनक रूप से अच्छी फसल प्राप्त की जा सकती है। आप गार्डनिंग के दौरान कठिन से कठिन कार्य को गार्डनिंग टूल्स का उपयोग कर आसानी से सफलता पूर्वक संपन्न कर सकते हैं और उत्पादन को बढ़ावा दे सकते हैं।

थर्मोफार्म पॉट

थर्मोफार्म पॉट वजन में हल्का एवं लचीला होता है, इस पॉट में बेहतर ग्रिप और बेहतर हैंडलिंग के लिए हिडन ग्रोव होते है। इस पॉट का ड्रेनेज सिस्टम काफी अच्छा होता है। इसे गार्डनिंग में प्राथमिक गमले के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

गार्डन स्प्रे पंप

गार्डनिंग के दौरान पानी, कीटनाशकों, नीम तेल इत्यादि का पौधों पर छिड़काव करने के लिए उच्च दबाव वाले स्प्रे पंप का उपयोग किया जा सकता है। यह 1 लीटर या 2 लीटर क्षमता वाले होते हैं और इन्हें आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है।