www.organicbazar.net

Om Thakur

घर में सुख-समृद्धि लाने वाला पौधा अपराजिता, घर में कैसे उगाएं?

बटरफ्लाई पी, नीलकंठ तथा अन्य नामों से विख्यात अपराजिता बेल पर लगने वाले फ्लावर है, जो नीले, बैंगनी और सफेद रंगों का होता है। अपराजिता नाइट्रोजन स्थिरीकरण करने वाला पौधा है और जड़ों में नोड्स बनाता है।

अपराजिता का पौधा घर में लगाने से सुख-समृद्धि बनी रहती है, साथ ही नीलकंठ फूल के पौधे आपके घर को सुगंधित व सुन्दर बनाते हैं। आगे इस स्टोरी में हम आपको बताएँगे कि अपराजिता को घर पर आसानी से कैसें उगाएँ?

अपराजिता उगाने की सामग्री 

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप पिटूनिया के बीज या कलम से पौधा ग्रो करने के लिए 9 x 9 इंच या अपनी सुविधा के अनुसार गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें। 

 बीज

अपराजिता का पौधा उगाने के लिए बीज को नार्मल पानी में 5-7 घंटे के लिए घर के अन्दर रखें। तैयार मिट्टी के  मिश्रण में ऊँगली से एक इंच का छेद करें  और उसमें बीज को डालकर ढक दें। प्रत्येक बीज को 3-4 इंच की दूरी पर लगाएं।

स्टेम कटिंग से अपराजिता कैसे उगाएं?

आमतौर पर लोग अपराजिता का पौधा सीड से ही लगाते हैं लेकिन इसे बीज या कटिंग दोनों ही विधि से लगाना आसान है। इसके लिए आप आंगे दिए हुए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं-

स्टेप 1

एक स्वस्थ पेटू– आप अपराजिता के स्वस्थ पौधे से लगभग 6-8 इंच की स्टेम कटिंग लें और कलम के नीचे के हिस्से से पत्तों को हटाएं, तथा ऊपर के हिस्से में 4-6 पत्तियां लगी रहने दें।निया के पौधे से 3 से 5 इंच के तने को प्रूनिंग कैंची की मदद से काटें।

स्टेप 2

सावधानीपूर्वक कटिंग के नीचे के हिस्से को मोड़कर 1 सेंटीमीटर की रिंग बनाएं!

स्टेप 3

कटिंग के आधार को रूटिंग हार्मोन पाउडर या तरल में डुबो दें।

स्टेप 4

गमले या ग्रो बैग में तैयार मिट्टी का मिश्रण भरें और उसमें अपराजिता की कलम 2-3 इंच गहराई पर लगाएं।

अंकुरण

अपराजिता के बीज उचित तापमान पर 15 से 20 दिनों के अन्दर अंकुरित हो सकते हैं!

 पानी की आवश्यकता

कटिंग लगे गमले की मिट्टी सूखने न दें, मिट्टी पर पानी का स्प्रे करते रहें। एवं कुछ समय बाद पौधे को नियमित रूप से पानी देते रहें तथा मिट्टी में नमी बनाए रखें।

अपराजिता के पौधे के लिए खाद

अपराजिता के पौधे के विकास के लिए आप नाइट्रोजन एवं पोटेशियम युक्त खाद का उपयोग करें। जैविक खाद के रूप में आप पुरानी गोबर की खाद, बोनमील, मस्टर्ड केक और नीम केक का उपयोग कर सकते हैं।

उचित धूप

अपराजिता के पौधे को ग्रो करने के लिए फुल सनलाइट की जरूरत होती है, इसे कम से कम 6 से 8 घंटे की धूप मिलना चाहिए।

कीटों से सुरक्षा

पौधे लगे गमले की मिट्टी में जलजमाव न होने दें, मिट्टी में अधिक जल भरने से पौधे में वाइट फ्लाई, स्पाइडर माइट, एफिड्स जैसे कीड़ें हो सकते हैं। अपराजिता के पौधे को कीटों से सुरक्षित रखने के लिए नीम तेल और पानी के घोल का स्प्रे किया जाना चाहिए।

देखभाल कैसे करें?

सुबह और शाम समय पर पानी दें

पौधे से मरे, मुरझाए, सूखे या खराब पत्तों-फूलों  की प्रूनिंग समय पर करें

यह बेल के रूप में बढ़ते हैं तथा इनकी लम्बाई 10 से 15 फीट की होती है इसलिए इसके पौधे को रस्सी या जाली का सहारा अवश्य दें।

इसके पौधों की निराई हर 15-20 दिन में करें।