घर पर बागवानी शुरू करने के लिए 6 आसान टिप्स!

www.organicbazar.net

घर पर सब्जी उगाने का शौक हर किसी को होता हैं, लेकिन कई बार जगह, समय या फिर जानकारी की कमी के कारण आप वेजिटेबल गार्डनिंग शुरू नहीं कर पाते हैं।

खुदके गार्डन में लगी सब्जी में ऑर्गनिक खाद का उपयोग करने की वजह से इनका स्वाद अच्छा होता हैं और हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद भी रहता है।

गार्डनिंग की फील्ड में आप एक बिगिनर गार्डनर हैं, तो अपने गार्डन में हरी भरी ऑर्गनिक सब्जी उगाने के लिए आपको सही मार्गदर्शन की आवश्यकता अवश्य होगी।

गर्मी के मौसम में सब्जियों की बेहतर ग्रोथ के लिए आप गर्मी प्रतिरोधी सब्जियों के बीज अपने गार्डन में लगाएं। गर्मी प्रतिरोधी सब्जियां उच्च तापमान को झेलने के लिए उपयुक्त होती हैं।

गर्मी प्रतिरोधी सब्जियों लगाएं

अपने बगीचे या ग्रो बैग में मिट्टी में सुधार करें ताकि पौधे अच्छी तरह विकसित हो सकें। इसलिए मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार कर उसे उपजाऊ बनाने की जरूरत है।

मिट्टी की गुणवत्ता

भीषण गर्मी के मौसम में अपने गार्डन की सब्जियों की ग्रोथ को अच्छी रखना चाहते हैं, तो आप नियमित रूप से पौधों को पानी दें।

पर्याप्त पानी डालें

यदि आप नही जानते हैं तो बता दें कि दिन के सबसे गर्म समय के दौरान आप अपने गार्डन की सब्जियों के पौधों को छाया प्रदान करे।

छाया प्रदान करें

भीषण गर्मी के दौरान सब्जी के पौधों को समझदारी से खाद देना चाहिए ताकि पौधों को किसी तरह का नुकसान ना हो और तेजी विकास हो सकें। 

समझदारी से खाद डालें

बता दें कि गर्मी के मौसम में सब्जी के निरंतर उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए आप अपनी सब्जियों की हार्वेस्टिंग नियमित रूप से करें।

समय पर हार्वेस्टिंग करने