www.organicbazar.net

Om Thakur

कीटनाशक के छिड़काव से पहले अवश्य जान लें, यह महत्वपूर्ण 5 बातें !

कीटों से छुटकारा पाने की कोशिश में कई बार बिगिनर्स या नये गार्डनर्स बिना कुछ सोचे समझे पौधों पर कीटनाशक का छिड़काव कर देते हैं, जिससे पौधों को और भी ज्यादा नुकसान पहुँचता है। इन सभी नुकसान से पौधों को बचाने के लिए आपको पेस्टीसाइड या कीटनाशक का छिड़काव करने से पहले कुछ बातें जानना आवश्यक होता है।

पौधों की जाँच करना

पौधे की जांच के दौरान यह पता करें कि क्या आपके पौधों को किसी कीटनाशक की आवश्यकता है या नहीं। अगर पौधों पर कोई गंभीर कीट संक्रमण न हो, तो कीटों को मैन्युअली हटाने का प्रयास करें, जिसमें पौधों पर पानी का स्प्रे करना या डिशवाश साबुन का पानी के साथ मिश्रण तैयार कर स्प्रे करना इत्यादि शामिल है।

उचित कीटनाशक का चुनाव करना

पौधे पर कीटनाशक का छिड़काव करने से पहले आपको पौधे पर संक्रमण फैलाने वाले कीट के प्रकार के बारे में जानकारी एकत्रित करनी चाहिए, फिर अपने पौधे की किस्म और कीट संक्रमण के आधार पर कीटनाशक का उपयोग करना चाहिए, ताकि पौधों को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान न हो।

कीट नाशक के छिड़काव का सही समय

पौधे पर कीटनाशक या पेस्टीसाइड का उपयोग करने का सबसे अच्छा समय सुबह या शाम का समय होता है जब तापमान मध्यम होता है।

कीटनाशक स्प्रे तैयार करने की जानकारी

पौधों पर कीटनाशक का छिड़काव करने से पहले आपको कीटनाशक घोल तैयार करने की उचित मात्रा का निर्धारण करना चाहिए, ताकि पौधों को अधिक कीटनाशक न दिया जाए। अधिक कीटनाशक के प्रभाव से आपके पौधे की पत्तियां जल सकती हैं और पौधे नष्ट हो सकते हैं।

स्प्रे टूल्स को साफ रखना

ऐसा भी हो सकता है कि आपने अपने स्प्रे टूल्स का उपयोग पहले फर्टिलाइजर देने के लिए किया हो और उसे साफ़ करना भूल गये हों, इसीलिए पौधों पर कीटनाशक का छिड़काव करने से पहले स्प्रे टूल को साफ़ कर लेना चाहिए, उसके बाद टूल्स में पेस्टीसाइड फिल करके छिड़काव करना चाहिए।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।