www.organicbazar.net

Om Thakur

टॉप 10 पौधे जिन्हें स्टेम कटिंग से उगाना है बेहद आसान !

यदि आप अपने गार्डन को रंग-बिरंगे फूलों, जड़ी-बूटियों और अन्य पौधों से महकाना चाहते हैं, तो यह काम कठिन नहीं है, बस आपको खास देख-रेख और सही सुझाव की आवश्यकता है।

अपने घर और गार्डन को हरा-भरा एवं सुन्दर बनाने के लिए कटिंग या कलम से उगने वाले पौधों को लगाने का तरीका सबसे शानदार होता है। कटिंग की मदद से आप कम समय में पौधों को उगा सकते हैं।

कलम से उगने वाले पौधे

यहाँ आगे की स्लाइड में कुछ ऐसे पौधों के विषयमें बताया गया है, जिन्हें आप घर पर स्टेम कटिंग के माध्यम से पॉटिंग मिक्स या पानी में आसानी से लगा सकते हैं:

गुलाब (Rose)

गुलाब अद्भुत रंगों वाला सुन्दर पौधा है, इसे आप सॉफ्टवुड कटिंग से अपने घर पर लगा सकते हैं। गुलाब के स्टेम को 45 डिग्री के एंगल पर काटें और यदि कटिंग के निचले भाग में पत्तियाँ लगी है तो उन्हें हटा लें। इसकी 6 से 8 इंच लम्बी कलम का उपयोग कर सकते हैं।

कनेर (Oleander)

कनेर या ओलियंडर के पौधे को आप सेमी हार्डवुड या ग्रीनवुड कटिंग से लगा सकते है। पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए जैविक खाद युक्त मिट्टी का उपयोग करें। कनेर लगाने के लिए पौधे से 6 से 8 इंच लम्बाई के तने को काटें।

हिबिस्कस (Hibiscus)

गुड़हल अर्थात हिबिस्कस मुख्यतः लाल रंग के फूलों वाला पौधा है जिसे आप अपने घर पर गमले या ग्रो बैग में सेमी हार्डवुड या सॉफ्टवुड कटिंग से लगा सकते हैं। इसकी लगभग 5 से 8 इंच लम्बी कलम को लीफ नोड के नीचे से काटें।

गुलदाउदी(Mums)

गुलदाउदी (Chrysanthemum) या मम्स बहुत ही सुंदर दिखने वाला फूल का पौधा होता है, जिसे आप अपने घर पर कटिंग से आसानी से लगा सकते हैं। इसकी लगभग 4 से 6 इंच लम्बी कलम को काटें।

पुदीना (Mint)

पुदीना अर्थात मिंट को कटिंग से लगाना बहुत आसान है, इसे आप सीधे फूलदान (vase) में पानी भरकर भी लगा सकते हैं। इसकी 4 से 5 इंच लम्बी कलम को काट सकते हैं।

इंग्लिश आइवी (English Ivy)

इंग्लिश आइवी या हेडेरा हेलिक्स के कुछ नोड के साथ कटे हुए स्टेम को एक ग्लास पानी में डुबाकर रख दें, जैसे ही पौधा बड़ा होने लगे आप इसे गमले की मिट्टी में स्थानांतरित कर सकते हैं। इसकी कलम कुछ नोड्स के साथ 6 से 8 इंच लम्बाई की काटें।

डहेलिया (Dahlia)

डहेलिया एक सुन्दर फूलों वाला पौधा है इसकी 30 से भी अधिक प्रजातियाँ होती है। इस पौधे को आप अपने घर पर ग्रीनवुड कटिंग से लगाएं या आप डहेलिया को कंद के द्वारा भी लगा सकते हैं। इसकी कलम को 3 से 4 इंच तक काटें।

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट को आप आसानी से पप्स या लीफ कटिंग से लगा सकते हैं। स्नेक प्लांट आपके घर को सुन्दर और आकर्षक बनाएगा। इसको पत्ती की नोक से 4 से 5 इंच का भाग काटें।

जेड प्लांट (Jade plant)

जेड प्लांट बड़ी और मोटी पत्तियों वाला पौधा है जो गर्मियों की शुरुआत में अच्छी तरह से विकसित होता है। कटिंग से जेड प्लांट उगाने के लिए सबसे पहले कटिंग को कुछ दिन हवा में सूखने दें, जिससे कैलस (soft tissue) विकसित हो सके। इसकी कटिंग साइज 4 से 5 इंच तक ले सकते हैं।

फिलॉडेंड्रॉन (Philodendron)

फिलोडेंड्रोन बड़े-बड़े पत्तों वाला एक आकर्षक पौधा है, जिसे आप आसानी से घर के अन्दर पानी या मिट्टी से भरे पॉट में कटिंग से उगा सकते हैं। इसके लिए 5 से 8 इंच लम्बी कटिंग का यूज़ कर सकते हैं।