इस तरह आप गमलों में भी हेल्थी लोबिया उगा सकते हैं!

www.organicbazar.net

लोबिया की सब्जी में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं। इसकी सब्जी हमारे स्वास्थ के लिए लाभदायक होती है। बरबटी को आप अपने टेरिस गार्डन में गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में आसानी से उगा सकते हैं। 

बरबटी (लोबिया) के बीज गर्मी के मौसम में अच्छी तरह से अंकुरित होते हैं। इसके बीजों को आप मध्य फरवरी से अप्रैल के महीने में लगा सकते हैं।

लोबिया लगाने का सही समय

– आप 18 x 18 इंच (लम्बाई x चौड़ाई) या इससे बड़े गमले या ग्रो बैग में लोबिया के बीज लगा सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार, गमले या ग्रो बैग का साइज़ चुन सकते हैं।

लोबिया लगाने के लिए ग्रो बैग 

– अधिक उर्वरा शक्ति वाली जैविक खाद से युक्त, दोमट मिट्टी (रेत+मिट्टी का मिश्रण) लोबिया के बीज लगाने के लिए उपयुक्त है।

लोबिया लगाने के लिए मिट्टी

ग्रो बैग में तैयार की हुई मिट्टी भरें, मिट्टी भरते समय गमले को ऊपर से 2 से 3 इंच खाली रहने दें। ग्रो बैग में लगे दो बीजों के बीच की दूरी कम से कम 9 से 12 इंच होनी चाहिए।

बीज कैसे लगाएं:

पौधे लगे हुए गमले या ग्रो बैग की मिट्टी को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए आप मिट्टी में जैविक खाद जैसे गोबर की खाद , वर्मीकम्पोस्ट, बोनमील यूज़ करें।

 खाद:

– बरबटी के पौधों को कीटों से बचाने के लिए, आप पौधों पर नीम तेल या उपयुक्त कीटनाशक का छिड़काव कर सकते हैं।

कीट और रोग:

– गमले में पानी भरा न रहे, क्योंकि गमले में पानी भरा रहने से पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं और परिणाम स्वरुप पौधे नष्ट हो सकते हैं।

पानी दें:

45 से 90 दिनों में आप ताजी और पौष्टिक लोबिया की फलियाँ खा सकते हैं। आप अपने टैरेस गार्डन में इन ताज़ी सब्जियों का आनंद ले सकते हैं।

 हार्वेस्टिंग: