टेरेस गार्डन में घास उगाने का आसान तरीका

Mohinee Kushwaha

घर की छत पर घास उगाना प्रकृति से जुड़े रहने का एक शानदार विकल्प है। घास हमें  पॉजिटिविटी के साथ ठंडक और आदर्श वातावरण भी प्रदान करती है। आइये जानते है टेरेस पर घास उगाने के कुछ आसान स्टेप्स के बारे में:-

टेरेस में उगाने के लिए घास के प्रकार:-

• बरमूडा घास (Bermuda Grass)  • केंटकी ब्लूग्रास (Kentucky Bluegrass)  • जोयसिया घास (Zoysia Grass)  • फेस्क्यू घास (Fescue Grass)  • सेंट ऑगस्टीन घास (St Augustine Grass) • रायग्रास (Ryegrass)

स्टेप 1. घास के बीज खरीदें:-

अपने टेरेस पर उगाने के लिए आपको घास की अच्छी किस्म के बीजों को चयन करके उन्हें खरीदना होगा। आप ग्रास सीड्स को नर्सरी, बाजार या फिर ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं।

स्टेप 2. छत तैयार करें:-

टेरेस गार्डन में घास लगाने का सबसे जरूरी कदम अपने छत को तैयार करना है अपने छत को अच्छी तरह साफ़ करें तथा उचित जल निकासी के लिए उसकी जाँच करें।

स्टेप 3. घास लगाने के लिए मिट्टी तैयार करें:-

छत पर घास लगाने के लिए मिट्टी में पोषक तत्वों की वृद्धि और जल निकासी  सुधार करने के लिए पर्लाइट, वर्मीकम्पोस्ट, गोबरखाद आदि जैविक सामग्रियां मिला सकते हैं।

स्टेप 4. छत पर घास के बीज लगाएं:-

रेज्ड बेड या गमले में पॉटिंग मिक्स भरें और घास के बीजों को मिट्टी में सामान रूप से  फैलाकर लगभग 1/4 इंच की गहराई में लगाएं।

स्टेप 5. घास को पानी दें:- 

घास की अच्छी वृद्धि के लिए पर्याप्त पानी देना महत्वपूर्ण है। बेहतर विकास और गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए सुबह या शाम के समय पानी दें।

स्टेप 6. घास को खाद दें:- 

घास की स्वस्थ वृद्धि के लिए ग्रोइंग सीजन के समय अर्थात मानसून सीजन या बारिश के बाद जैविक संतुलित उर्वरक जैसे प्लांट ग्रो प्रमोटर, बायो NPK आदि दें।

स्टेप 7. छत पर लगी घास की देखभाल करें:- 

टेरेस गार्डन में घास उगाने के बाद उसकी अच्छी वृद्धि तथा स्वस्थ और रोगमुक्त रखने के लिए पर्याप्त धूप, प्रूनिंग, खरपतवार नियंत्रण, कीटों या बीमारियों आदि का उपचार करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।