पौधों की फास्ट ग्रोथ के लिए टॉप 5 होममेड लिक्विड खाद!

samiksha tiwari www.organicbazar.net

किसी भी पौधे को तेज गति से बड़ा करने का सबसे आसान तरीका है उसमें लिक्विड खाद को डालना। तरल खाद के इस्तेमाल से पौधे जल्दी बढ़ते हैं और उनमें फल-फूल भी ज्यादा लगते हैं।

आप घर पर पौधों के लिए निम्न 5 प्रकार से लिक्विड खाद या फर्टिलाइजर आसानी से बना सकते हैं:

लिक्विड खाद कैसे बनाएं;

गोबर की खाद

एक टब ले उसमें गाय का गोबर और गोमूत्र डालें। फिर गुड़ और लकड़ी का बुरादा मिला के पानी डाल दे। 25 दिन बाद गोबर से बनी लिक्विड खाद तैयार हो जाएगी।

सरसों खली की खाद 

टब ले उसमे 250 से 300 ग्राम सरसों खली डाले और पानी आवश्यकता अनुसार डाल कर 10 से 15 दिन के बाद निकल कर इसे इस्तेमाल कर सकते है।

कंडे की खाद 

एक बाल्टी में 3 से 4 कंडे तोड़ कर डालें और फिर बाल्टी में पानी भर दें। 1 हप्ते बाद कंडे से बनी लिक्विड खाद पौधों में उपयोग के लिए तैयार है।

सीवीड लिक्विड

यदि आप समुद्री इलाके के नजदीक रहते हैं, तो आप समुद्र किनारों पर उग रही शैवाल या खरपतवार आदि से लिक्विड खाद तैयार कर सकते हैं।

कम्पोस्ट टी

एक बाल्टी में वर्मीकम्पोस्ट खाद से भर लें। अब उसमे पानी डाले और एक चम्मच ताजी या फिर उपयोग की गयी चायपत्ती मिला दें। 4 दिनों के बाद कम्पोस्ट टी तैयार हो जाती है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !