Brush Stroke

घरेलू खाद को कैसे इस्तेमाल किया जाता है !

samiksha tiwari 

www.organicbazar.net

खाद और उर्वरकों के इस्तेमाल से प्लांट्स जल्दी बड़े हो जाते हैं और साथ ही वे हरे-भरे और घने रहते हैं। पौधों के लिए नाइट्रोजन से भरपूर खाद जैसे गोबर खाद या वर्मी कम्पोस्ट खाद बहुत अच्छी मानी जाती है।

पौधों की समग्र ग्रोथ के लिए फास्फोरस और पोटेशियम पोषक तत्व भी जरूरी होते हैं। जिस खाद में ये न्यूट्रिएंट्स (पोषक तत्व) पाए जाते हैं, वह  पौधों के लिए बहुत उपयोगी होती है।

हरी घास की कतरनों में नाइट्रोजन की मात्रा अधिक होती है,घास की कतरनों को पानी में डाले। 2 दिन बाद पानी को छान कर मिट्टी में डाल दे।

घास की कतरन

घर पर जब भी आप अपनी रसोई में सब्जियों, आलू या अंडे उबालने के बाद जो पानी बचता है,उसे फेंकने के बजाय  पौधों को हरा-भरा रखने में इस्तेमाल करें।

सब्जियों का पानी 

घर पर किचन से निकलने वाले कचरे जैसे सब्जियों, फलों के छिलकों, कटी हुई सब्जियां आदि से आप कम्पोस्ट खाद बना सकते है।

किचन वेस्ट

घरेलू उर्वरक के रूप में लकड़ी या कंडे की राख का उपयोग काफी लंबे समय से किया जा रहा है और यह कीट और रोगों से भी सुरक्षित रखता है।

लकड़ी की राख

खरपतवारों की पत्तियों में भरपूर नाइट्रोजन पाया जाता है,इसे पानी में डुबाकर 1 से 2 हप्ते तक रखे जब पानी का रंग ब्राउन हो जाये तो पौधों की मिट्टी में डालें।

खरपतवार जैविक खाद

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !