मिनटों में कंट्रोल होगी शुगर उपयोग करें इन औषधीय पौधों का !

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

आजकल के समय में हर तीसरा व्यक्ति शुगर (मधुमेह) की समस्या से परेशान है। शुगर कंट्रोल करने के लिए कुछ औषधीय गुणों से भरपूर कुछ पौधों की पत्तियों, फलों तथा फूलों का सेवन,करने से शुगर सामान्य रहती है। आइये जानते है उन रामबाण पौधे के बारे में।

रोज करे इनका सेवन ;

करेला 

अगर आपकी शुगर अचानक से बहुत हाई हो जाती है तो आपको रोजाना करेला का रस निकाल कर उसका सेवन करना चाहिए करेला तुरंत ही रक्त में शुगर की मात्रा कम कर देता है।

लहसुन

लहसुन के अर्क को रोजाना 100mg/kg भाग औषधीय  के रूप में लेने से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ता है और प्लाज्मा ग्लूकोज के स्तर को कम करता है।

मेथी 

मेथी हमारे भारतीय व्यंजनों का एक घटक है। इसके रोजाना सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और बॉडी में यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

तुलसी  

तुलसी के पौधे को पारंपरिक रूप से मधुमेह के इलाज में उपयोग किया जाता है। तुलसी के पत्तियों को तोड़ कर रोज सुबह खाये इससे ग्लूकोज के स्तर में कमी आती है।

एलोवेरा

एलोवेरा, जिसे ग्वारपाठा भी कहा जाता हैं,इसका उपयोग 42 दिनों तक फ्रेश एलोवेरा जेल का सेवन करने से ब्लड शुगर में कमी देखने को मिलती है।

बबूल

बबूल की छाल का अर्क 14 दिनों तक लगातार सेवन करने से इंसुलिन का स्तर बढता है और ट्राइग्लिसराइड,   कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल के स्तर में सुधार होता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !