गमले में उगाये यह बेस्ट उथली जड़ वाली सब्जियां !

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

अक्सर पौधों को लगाने के लिए आप अधिक गहराई वाले गमले खरीदने के लिए काफी पैसे खर्च करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं,

कुछ सब्जियाँ ऐसी भी होती हैं, जिन्हें उथले या कम गहरे पॉट या गमले में भी लगाया जा सकता है।

अरुगुला

रॉकेट या अरुगुला उथले पॉट या गमले में आसानी से बढ़ने वाली पत्तेदार हरी सब्जी है। यह उथली जड़ प्रणाली वाले पौधे होते हैं, जिनकी पत्तियां प्रोटीन व विटामिंस से भरपूर है। 

बोक चॉय या पाक चोई को चायनीस कैबेज के नाम से भी जाना जाता हैं। यह एक पौष्टिक हरी पत्तेदार सब्जी है।

बेबी पाक चॉय

ब्रॉकली दिखने में गोभी के समान होती है, कई सारे विटामिंस तथा पोषक तत्वों से भरपूर, और बेहतर ग्रोथ के लिए पूर्ण सूर्य प्रकाश की आवश्यकता होती है।

ब्रॉकली

यह उथली जड़ वाली हरी पत्तेदार सब्जी के पौधे प्रतिदिन 5 से 6 घंटे की धूप तथा अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में एक चौड़े और कम गहराई वाले पॉट में उगाए जा सकते हैं।

पालक

मार्वेल ऑफ पेरू के फूल को गुल अब्बास, चार बजे के फूल (Four O’ Clock Flower) के नाम से भी जाना जाता है। यह कोमल तथा सुगंधित फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी तुरही (trumpet) के आकार में खिलते हैं।

पत्ता गोभी उगाने के लिए एक अधिक चौड़े कंटेनर या पॉट की आवश्यकता होती है। पत्ता गोभी नियमित रूप से खाद, पानी तथा 6 से 8 घंटे की सीधी धूप मिलने पर अच्छी ग्रोथ करती है।

पत्ता गोभी

सलाद पत्ता अर्थात लेट्यूस सबसे ज्यादा खाई जाने वाली हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है, जिन्हें आप कम गहराई वाले गमले में आसानी से लगा सकते हैं।

सलाद पत्ता

केल पत्तियों में कई सारे विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं। आप उन्हें उथले कंटेनरों में उगा सकते हैं। 

केल

स्विस चार्ड एक लोकप्रिय सलाद वाली सब्जी है, जिसकी जड़ें उथली होती हैं। इस सब्जी को सीधे गमलों में उगाना बेहद आसान है।

स्विस चार्ड

यह एक कम गहरे या उथले पॉट में लगाई जाने वाली सब्जी है। बीजों के छोटे अंकुर होते हैं, जो कई सारे पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होते हैं।

माइक्रोग्रीन्स

स्प्रिंग अनियन या हरी प्याज बहुत ही उथली जड़ वाले पौधे होते हैं, जिन्हें कम गहराई के पॉट में उगाना बहुत आसान है।

हरी प्याज

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !