न्यू इयर पर बेस्ट क्रिसमस प्लांट से डेकोरेट करे घर!

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

भारत में लगभग सभी त्योहारों को पूरे हर्सोल्लास के साथ मनाया जाता है, चाहे वह दिवाली हो, ईद हो या फिर क्रिसमस। 

इन किसमस ट्री की सुन्दर नुकीली बनावट और इनकी सुगंध, इन्हें लोकप्रिय सजावटी प्लांट भी बनाती है। क्रिसमस ट्री  को आप न्यू ईयर पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं या घर पर गमलों में आसानी से ग्रो कर सकते हैं।

ब्लैक हिल्स स्प्रूस, सफ़ेद स्प्रूस (पिका ग्लौका) की अधिक कॉम्पैक्ट किस्म है। इसकी जड़ें उथली, रेशेदार और चौड़ी होती है।

ब्लैक हिल्स स्प्रूस

कोलोराडो ब्लू स्प्रूस किस्म के क्रिसमस ट्री में नीले गहरे भूरे रंग से लेकर नरम स्लीवरी ब्लू रंग की सुइयाँ होती हैं। लेकिन इसकी सुइयाँ काँटेदार होती हैं।

कोलोराडो ब्लू स्प्रूस

डगलस फिर, क्रिसमस ट्री का सबसे लोकप्रिय प्रकार है। इस पेड़ में एक सुंदर नींबू की सुगंध और नरम, गहरे हरे या नीले-हरे रंग की सुई होती है।

डगलस फिर

मार्वेल ऑफ पेरू के फूल को गुल अब्बास, चार बजे के फूल (Four O’ Clock Flower) के नाम से भी जाना जाता है। यह कोमल तथा सुगंधित फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी तुरही (trumpet) के आकार में खिलते हैं।

किसमस ट्री की वैराइटी ईस्टर्न व्हाइट पाइन, फ्रेज़र फ़िर की तुलना में लंबी और अधिक पतली है और कोलोराडो ब्लू स्प्रूस की तुलना में नरम और अधिक लचीली होती हैं।

ईस्टर्न व्हाइट पाइन

एक अनोखे रंग वाले क्रिसमस ट्री के प्रकारों की तलाश कर रहे हैं, तो फ्रेज़र फ़िर एक अच्छा विकल्प है। यह हरे रंग के साथ नीले रंग के संयोजन वाला क्रिसमस ट्री प्लांट है।

फ्रेजर फिर

नॉर्डमैन फिर, क्रिसमस ट्री के सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक है। इसकी घनी, मुलायम सुइयाँ धीमी गति से गिरती हैं, जो पूरे मौसम में एक चिकना रूप बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा है।

नॉर्डमैन फिर

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो स्टोरी को शेयर जरुर करे एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करे !