www.organicbazar.net

Om Thakur

बिना बीज के उगायें ये खूबसूरत होम डेकोर पौधे !

किसी भी पौधे को बीज से उगाना एक आम बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि बिना बीज के भी पौधे ग्रो किये जा सकते हैं। वास्तव में कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जो बीजरहित होते हैं अर्थात जिनके बीज नहीं होते हैं, इन बिना बीज वाले पौधों का विस्तार कई अन्य विधियों जैसे लेयरिंग, सकर्स, कटिंग आदि के द्वारा किया जाता है।

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट एक बीज के बिना उगाया जाने वाला बेहतरीन हाउसप्लांट है। इस पौधे को पत्तियों द्वारा उगाया जाता है। स्नेक प्लांट को घर पर लगाने के लिए पत्तियों की कम से कम 6 इंच की कटिंग प्राप्त करें तथा पत्ती के कटे हुए सिरे को लगभग 3 इंच पानी से भरे जार में रखकर धूप वाले स्थान पर रखें।

यह पत्तियों के रूप में विकसित होने वाला एक शो प्लांट है, इस पौधे की पत्तियां लंबी रसयुक्त और कांटेदार किनारे वाली होती हैं। आप इस पौधे को पत्तियों से उगा भी सकते हैं, लेकिन पत्तियों से लगाने पर जड़ों के विकसित होने की संभावना कम होती है, इसलिए इन पौधों को ऑफसेट से उगाना एक बेहतर तरीका है।

एलोवेरा प्लांट

रबर प्लांट एक सदाबहार शो प्लांट है, जो अपनी खूबसूरत और अधिक चमकदार पत्तियों के लिए जाना जाता है। इस पौधे की प्रमुख विशेषता है, कि पत्तियां धूल व मिट्टी को अपनी ओर खींचकर हवा को शुद्ध करती हैं तथा घर में स्वच्छ वातावरण का निर्माण करती हैं।

रबर प्लांट

जेड प्लांट छोटी, गोल तथा मांसल पत्तियों वाला सकुलेंट प्लांट है, जो बिना बीज के ग्रो किया जाता है। पूरी तरह से विकसित हो जाने के बाद इस पौधे में छोटे सफेद और गुलाबी रंग के फूल खिलते हैं, जो इसे और भी अधिक आकर्षक व सुंदर बनाते हैं।

जेड प्लांट

टर्टल वाइन प्लांट एक डिजाइनर पत्तियों वाला डेकोरेटिव प्लांट है, इस पौधे की पत्तियां गहरे हरे रंग की तथा कटी हुई होती हैं, जो इसे नया रूप व आकार देती हैं। इस पौधे की की कटिंग से आप नया पौधा ग्रो कर सकते हैं।

टर्टल वाइन प्लांट

स्पाइडर प्लांट, जिसे स्पाइडर आइवी (Spider Ivy) या रिबन प्लांट (Ribbon Plant) के नाम से भी जाना जाता है। इस पौधे की लंबी पत्तियां जाले के समान फैली हुई होती हैं इसलिए इसे स्पाइडर प्लांट कहा जाता है।

स्पाइडर प्लांट

पोथोस प्लांट बेल के रूप में विकसित होने वाला एक इनडोर प्लांट है, इस पौधे की हरे तथा सफ़ेद मिश्रित रंग की पत्तियां हार्ट शेप की होती है तथा इन पत्तियों पर मोम के जैसी चमकदार परत होती है। इसको आप कटिंग के द्वारा पानी या मिट्टी में इनडोर ग्रो कर सकते हैं।

पोथोस प्लांट

केला बहुत ही स्वादिष्ट तथा पसंदीदा फल है, जिसे अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं। यह फल कई सारे विटामिन तथा प्रोटीन का उत्तम स्रोत होता है। केला का पौधा रूट सकर्स मेथड से आसानी से ग्रो किया जा सकता है।

केला का पौधा

ड्रेकेना धीमी गति से बढ़ने वाला इनडोर प्लांट है। इस पौधे की सफेद-पीले रंग के किनारों वाली पत्तियां पाम के जैसी लंबी, पतली और हरी होती हैं, तथा कुछ किस्मों में गुलाबी रंग के धारीदार पत्ते होते हैं। ड्रेकेना के पौधे को आप एयर लेयरिंग तथा स्टेम कटिंग विधि के द्वारा अपने घर पर गमले में लगा सकते हैं।

ड्रेकेना प्लांट

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।