जानें कम कीमत में टेरेस गार्डन तैयार करने की बेहतरीन टिप्स!

By Shama Parveen

 www.organicbazar.net

पर्याप्त बजट न होने के कारण, लोग अपना खुद का टेरेस गार्डन तैयार नहीं कर पाते हैं, क्योंकि टेरेस गार्डनिंग में गमले, मिट्टी, बीज, पौधे आदि बहुत सी चीजों को खरीदना काफी कॉस्टली हो सकता है। गार्डनिंग के इन्हीं खर्च को कम करने की टिप्स से संबंधित हमारी यह स्टोरी आपके लिए हेल्पफुल साबित हो सकती है। 

कम कीमत में टेरेस गार्डन तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी योजना बनानी चाहिए, कि गार्डनिंग में उपयोग आने वाली सारी चीजें आपके बजट में आ रहीं है या नहीं, इसके अलावा सभी आवश्यक गार्डन सामग्री की लिस्ट बनाएं।

गार्डन बनाने के पहले योजना बनाए

पौधे लगाने के लिए सस्ते प्लांटर्स का उपयोग करें 

यदि आप महंगे प्लांटर्स की जगह सस्ते या कम कीमत के साथ लंबे समय तक उपयोग में आने वाले HDPE ग्रो बैग्स का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए काफी सस्ता हो सकता है।

कम कीमत में गार्डन तैयार करने का सबसे अच्छा उपाय है, रेज्ड बेड या क्यारियों में पौधे उगाना। रेज्ड बेड वह होते हैं, जिनमें आप एक साथ कई सारे पौधों को ग्रो कर सकते हैं, इसके लिए आपको अलग-अलग कंटेनरों या ग्रो बैग्स की आवश्यकता नहीं होगी।

रेज्ड बेड या क्यारियों में पौधे उगाएं

गार्डनिंग में उपयोग की जाने वाली पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल न करके, आप अपने घर पर उपजाऊ मिट्टी, रेत, पर्लाइट या वर्मीक्यूलाइट, जैविक खाद मिलाकर पॉटिंग मिक्स सॉइल तैयार कर सकते हैं। 

खुद की पॉटिंग सॉइल मिक्स तैयार करें

एक पौधे के बीज न खरीदकर, बंडल प्रोडक्ट में बीज खरीदें, जिससे आपको कम कीमत में बहुत से अलग-अलग वैरायटी के बीज प्राप्त हो सकें। इसके अलावा आप टूल्स किट, बंडल ग्रो बैग्स और अन्य चीजे भी खरीद सकते हैं।

टेरेस गार्डनिंग के लिए बंडल प्रोडक्ट खरीदें

टेरेस गार्डन बनाते समय होने वाले खर्च को कम करने के लिए आप अपने घर पर ही वेस्ट चीजों जैसे किचन वेस्ट, सब्जियों के छिलके, कचरे, पौधे की पत्तियों आदि का उपयोग करके बड़ी आसानी से अपने गार्डन के लिए कम्पोस्ट खाद तैयार कर सकते हैं।

घर पर कम्पोस्ट खाद बनाएं

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो स्टोरी को शेयर अवश्य करे एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए Organic Bazar.Net पर विजिट ज़रूर करें।