www.organicbazar.net

Om Thakur

जानें सर्दियों में फूलों के राजा गुलाब के पौधे की देखभाल कैसे करें?

सर्दियों का मौसम एक ऐसा समय है, जब अधिकांश पौधे सुप्तावस्था में चले जाते हैं, अर्थात इस समय उनकी ग्रोथ कम हो जाती है। गुलाब एक ऐसा फ्लावर प्लांट है, जिसे अधिकतर लोग घरों में लगाना पसंद करते हैं। यह पौधा बाकी सीजन में तो अच्छी ग्रोथ करता है लेकिन सर्दियों के प्रति अतिसंवेदनशील होता है।

अतः इस समय फूलों के राजा गुलाब को अधिक ठंड से बचाने की आवश्यकता होती है। सर्दी के दौरान यदि गुलाब के पौधे की केयर सही तरीके से नहीं की गई, तो पाले के अधिक प्रभाव से निष्क्रिय पौधा मर भी सकता है। तो आईये जानते हैं विंटर सीजन में गुलाब के पौधे की देखभाल कैसें करें:

पौधे को पर्याप्त पानी दें

विंटर सीजन में गुलाब के पौधे को अधिक पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन शुरूआती सर्दियों के मौसम में इसे अच्छी तरह पानी दें, क्योंकि जब अधिक ठंड के प्रभाव से मिट्टी सिकुड़कर जम जाती है, तब यह पानी लंबे समय तक पौधे की जड़ों को नमी प्रदान करता है, जिससे गुलाब का पौधा ठंड से कम प्रभावित होता है।

गुलाब की मल्चिंग करें

अपने गुलाब के पौधे को अधिक ठंड के प्रभाव से बचाने के लिए उसकी मल्चिंग करें। मल्चिंग करने के लिए पौधे के आसपास तने से कुछ दूरी पर गीली घास की परत बिछाएं, यह आपके पौधे की मिट्टी को अधिक गहराई तक ठंडा होने से बचाएगी तथा पौधे में पर्याप्त नमी को बनाए रखेगी।

गुलाब के पौधे की प्रूनिंग करें

सर्दियों के दौरान गुलाब का पौधा सुप्तावस्था में चला जाता है अर्थात इस समय पौधे नई ग्रोथ नहीं करते हैं। यदि आपका गुलाब का पौधा अधिक विस्तृत या बड़ा है, तो इस समय आप इसकी प्रूनिंग कर सकते हैं।

गुलाब की डेडहेडिंग करें

विंटर सीजन के समय आप गुलाब के पौधे को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए पौधे की डेडहेडिंग कर सकते हैं। डेडहेडिंग के दौरान गुलाब के पौधे से सूखे हुए फूल तथा पत्तियों को काटकर नष्ट कर दें।

गुलाब को उचित उर्वरक दें

शीत ऋतु के समय गुलाब का पौधा निष्क्रिय अवस्था में चला जाता है, जिससे इसे अधिक उर्वरक तथा खाद देने की आवश्यकता नहीं होती है। किन्तु यदि पौधे को जरूरत है तभी खाद दें अन्यथा खाद का उपयोग न करें।

पौधे को अधिक ठंड से बचाएं

विंटर सीजन के समय गुलाब के पौधे को अधिक ठंड से बचाने के लिए पौधों का स्थान परिवर्तित करें। परन्तु यदि इसे गार्डन की मिट्टी में उगाया है तो इसका स्थान परिवर्तित करना संभव नहीं है, तब आप इस पौधे को प्लास्टिक कवर से ढंककर भी ठंडी हवाओं से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।