www.organicbazar.net

Om Thakur

पौधों में खाद डालते समय इन गलतियों से बचे !

अक्सर नए गार्डनर जानकारी की कमी के कारण पौधों में खाद गलत तरीके से डाल देते हैं, जिससे पौधे मुरझाने लगते हैं या अन्य बुरे प्रभाव पौधों पर दिखने लगते हैं। नए गार्डनर्स को कई बार इस बात का एहसास भी नहीं होता है, कि उन्होंने खाद डालने संबंधी कौन सी गलतियाँ की हैं। तो आईये जानते हैं इन गलतियों के विषय में:

अधिक मात्रा में खाद डालना

अक्सर नए गार्डनर सब्जियों या अन्य पौधों से अधिक उत्पादन लेने के चक्कर में अधिक खाद और उर्वरकों का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादा खाद देने से पौधे की पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं और पत्ते के किनारों पर जलने या सूखने जैसे निशान बनने लगते हैं।

कम मात्रा में खाद डालना

नए गार्डनर अक्सर जानकारी की कमी के कारण पौधों की मिट्टी में बहुत कम उर्वरक मिलाते हैं। ऐसी स्थिति में पोषक तत्वों की कमी के कारण पौधे छोटे रह जाते हैं, उनमें पत्तियों, फूलों और फलों की ग्रोथ भी अच्छे से नहीं हो पाती है।

गलत समय पर खाद देना

अक्सर नए गार्डनर पौधों को गलत समय पर खाद देते हैं, जिसके कारण उनके पौधे ग्रोथ करने के बजाय मुरझाने लगते हैं। दोपहर की तेज धूप में खाद देने से आवश्यक पोषक तत्व जड़ों तक जल्दी नहीं पहुंचते हैं और चिलचिलाती धूप पौधों को जला भी देती है।

पौधे के तने के पास खाद डालना

कई बार नये गार्डनर पौधों के तनों के बहुत करीब खाद डाल देते हैं, जिससे तने पर जलने जैसे निशान बन जाते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि ठोस उर्वरक तने या पत्तियों से उचित दूरी पर रहे, क्योंकि इससे पौधे जल सकते हैं और कई बार कमजोर पौधे सूख भी सकते हैं।

खाद देने के बाद मिट्टी में पानी न डालना

पौधों में दानेदार (सॉलिड) या पाउडर फॉर्म में उर्वरक या खाद डालने के बाद मिट्टी में पानी न डालना एक बड़ी गलती है। खाद डालने के बाद पानी न डालने से मिट्टी में उर्वरक अवशोषित नहीं हो पाता है और पोषक तत्व जड़ों तक नहीं पहुँच पाते हैं।

पौधे के अनुसार खाद का यूज़ न करना

सभी फल, सब्जियों और हर्ब्स वाले पौधों को समान मूल पोषक तत्वों (NPK) की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन सभी को एक समान मात्रा में उनकी आवश्यकता नहीं होती है। पौधे की जरूरत के अनुसार सही उर्वरक इस्तेमाल न करने से आपको मनचाही पैदावार नहीं मिल पाती है।

पौधों में ताजी गोबर खाद डालना

ताजे गोबर को खाद के रूप में इस्तेमाल करने से पौधे की जड़ें अधिक नाइट्रोजन (अमोनिया) के कारण जलने लगती हैं। इसी वजह से कभी भी फलों और सब्जियों के पौधों पर ताजी गोबर खाद का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।