www.organicbazar.net

 Om Thakur

घर के अंदर नहीं आती धूप, तो लगाएं यह फ्लावर प्लांट्स !

आपने अक्सर यह सुना या पढ़ा होगा कि धूप (sunlight), पौधों के विकास के लिए बेहद जरूरी होती है और बिना धूप के पौधों का विकास संभव नहीं है, यह सच भी है, लेकिन कुछ फूलों के पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें बढ़ने के लिए सूर्य प्रकाश या धूप की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है। तो आईये जानते हैं इन पौधों के विषय में:

फ्यूशिया (Fuchsia)

फ्यूशिया के पौधे में सुंदर व मनमोहक फूल खिलते हैं, जो घर की सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं। आप सूरज की रोशनी के बिना घर के अंदर फ्यूशिया फूल के पौधे easily उगा सकते हैं। इसको ठंडे स्थान पर रखें तथा 15-20 दिन के अंतराल में पौधों को जरूरत के अनुसार जैविक खाद दें।

बेगोनिया (Begonia)

बिगोनिया या बेगोनिया एक ऐसा फ्लावर प्लांट है, जिसे सीधी धूप की जरूरत नहीं होती है, लेकिन कुछ मात्रा में रोशनी की आवश्यकता पड़ती है, इसके लिए आप इसको बल्ब की मदद से रोशनी प्रदान कर सकते हैं। आप बेगोनिया के पौधे को बिना धूप के घर के अंदर, खिड़की या बालकनी के पास आसानी से उगा सकते हैं।

होया (Hoya plant)

होया एक ऐसा इंडोर फ्लावर प्लांट है, जिसके फूल दिखने में बेहद आकर्षक लगते हैं। बता दें कि, इस फूल के पौधे को अधिक केयर की जरूरत नहीं होती है। होया फूल के पौधे को सूर्य प्रकाश के बिना गमले या गार्डन की मिट्टी में आसानी से उगाया जा सकता है, हालांकि यह पौधा बल्ब की रोशनी में अच्छी तरह से पनपता है।

कोलियस (Coleus)

कोलियस एक खूबसूरत पत्तियों व आकर्षक फूलों वाला पौधा है, जिसे इंडोर कमरे में बिना धूप के आसानी से उगाया जा सकता है। कोलियस फ्लावर प्लांट्स नम मिट्टी में अच्छी तरह से ग्रो करता है, खासकर तब, जब आपने नया पौधा लगाया हो, आप मिट्टी की उर्वाशक्ति बढ़ाने के लिए, मिट्टी में जैविक खाद मिला सकते हैं।

ब्लीडिंग हार्ट (Bleeding Heart)

ब्लीडिंग हार्ट एक बहुत ही सुंदर व आकर्षक फूल वाला पौधा है, जिसे भारतीय घरों में बिना धूप के घर के अंदर या इंडोर आसानी से लगाया जा सकता है। इस पौधे के फूल, दिल (Heart) के आकार में गुलाबी रंग के बेहद आकर्षक लगते हैं।

जेरेनियम (Cranesbill)

यह सबसे खूबसूरत फूलों के पौधों में से एक है, जिसे आप धूप के बिना, छाया वाले स्थान पर आसानी से उगा सकते हैं। जेरेनियम क्रेन्स बिल फूल के पौधे को आप अपने कमरे में, बालकनी या खिड़की के पास ग्रो कर सकते हैं।

गैलेंथस (Snow Drops)

स्नो ड्रॉप्स या गैलेंथस एक बेहद खूबसूरत फूल वाला पौधा है, जो सर्दियों के मौसम में अच्छी तरह से बढ़ता है। स्नो ड्रॉप्स को आप अपने घर के अंदर बिना धूप के भी आसानी से विकसित कर सकते हैं। इस फ्लावर प्लांट में सफेद रंग के सुंदर फूल खिलते हैं, जो बर्फ की बूंदों के समान दिखाई देते हैं, इसलिए इसे स्नो ड्रॉप्स प्लांट कहा जाता है।

बैरनवर्ट फ्लावर (Barrenwort)

बैरनवर्ट भी शेड लविंग फ्लावर प्लांट्स है, जो कि बिना सूर्यप्रकाश के आसानी से ग्रो कर सकता है। इस पौधे में खिलने वाले फ्लावर बहुत ही सुंदर व मनमोहक लगते हैं।