www.organicbazar.net

 Om Thakur

सर्दियों के मौसम में गार्डन की देखभाल इस तरह करें !

कभी-कभी सर्दियों का मौसम आपके गार्डन में लगे हुए पौधों के लिए कठिनाई वाला साबित हो सकता है, क्योंकि इस समय बाहरी वातावरण आपके पौधों के लिए अनुकूल नहीं होता, जिससे पौधे ठीक तरह से ग्रोथ नहीं कर पाते और कभी-कभी नष्ट भी हो ते हैं, इसलिए सर्दियों में पौधों की देखभाल की अधिक आवश्यकता होती है। तो आईये जानते हैं सर्दियों में गार्डन की देखभाल कैसे करें:

गार्डन के पौधों की सफाई

सर्दियों में गार्डन में लगे हुए पौधों की सफाई बहुत जरूरी है। सफाई के दौरान पौधों के मृत भागों और रोग व बीमारी से संक्रमित हिस्सों जैसे तने, पत्तियों और फूलों को हटाना जरुरी होता है, जिससे पौधे के अन्य भाग संक्रमित न हो पायें।

अवांछित खरपतवार को हटाएं

सफाई करते समय पौधे के आस-पास गार्डन की मिट्टी में उगने वाली खरपतवार (अवांछित पौधों) को हटाना जरुरी होता है, गार्डन से खरपतवार को हटाने का सबसे अच्छा तरीका यह है, कि पहले गार्डन की मिट्टी को नरम बनाने के लिए पानी दें, फिर वीडिंग टूल्स की मदद से अवांछित पौधों को जड़ से उखाड़कर अलग कर दें।

मिट्टी की टॉप ड्रेसिंग करें

गार्डन की मिट्टी से खरपतवार निकालने के बाद, आपको मिट्टी की टॉप ड्रेसिंग या मल्चिंग करनी होगी। टॉप ड्रेसिंग करने के लिए आप मिट्टी को कुछ गीली घास और कटे हुए पत्तों से ढक सकते हैं। ध्यान रखें, कि गीली घास को तने के बहुत पास नहीं फैलाना है, इससे तने में सड़न जैसे रोग हो सकते हैं।

पौधों को ओवर विंटरिंग से बचाएं

गार्डन के सभी पौधे अलग-अलग मौसम में उगने वाले और कुछ ठंड के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं। इन पौधों को सर्दियों के समय ऐसे स्थान पर रखें, जहाँ बाहरी मौसम की अपेक्षा कुछ हद तक गर्म और आर्द्र तापमान हो, इसके लिए आप इन्हें इनडोर या घर के अंदर छाया वाले स्थान पर रख सकते हैं।

पौधों को ओवर वाटरिंग से बचाएं

यदि आपने ऐसे क्षेत्र में पौधों को उगाया है, जहाँ सर्दियों के समय भारी वर्षा होती है, तो आप अपने गार्डन के कंटेनरों में लगे हुए पौधों को छाया वाले स्थान पर रखें, क्योंकि सर्दियों के समय अधिक गीली मिट्टी या गमले में जल भराव होने से पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं और इससे पौधे में रूट रॉट जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है,

इनडोर सीडलिंग तैयार करें

सर्दियों का समय इनडोर सीडलिंग तैयार करने का सबसे अच्छा समय होता है, क्योंकि घर के अन्दर, बाहरी वतावरण की अपेक्षा अधिक तापमान और आर्द्रता वाली स्थिति होगी, जो कि किसी भी पौधे के बीजों को उगाने के लिए उचित होती है।

पौधे की अधिक प्रूनिंग करने से बचें

अधिक ठंड के समय अपने गार्डन के पौधों की बहुत अधिक प्रूनिंग न करें, क्योंकि बहुत से पौधे ऐसे होते हैं, जो ठंड के समय नई ग्रोथ करने में सक्षम नहीं होते हैं, और अधिक प्रूनिंग करने से नष्ट हो सकते हैं।

पौधों को अधिक खाद देने से बचें

अधिकतर पौधे ठंड के समय धीमी ग्रोथ करते हैं, इसलिए उन्हें विकसित होने के लिए कम पोषक तत्वों और खाद की आवश्यकता होती है। यदि आप पौधों को ठंड के मौसम में अधिक खाद देते हैं, तो इससे पौधों पर कुछ दुष्प्रभाव जैसे पत्तियों का मुरझाना, कम फूल लगना इत्यादि, देखे जा सकते हैं और पौधे की मृत्यु भी हो सकती है।