www.organicbazar.net

Om Thakur

सितंबर में जरुर करें अपने होम गार्डन में यह जरूरी काम !

बदलते मौसम के दौरान सितंबर कई पौधों की हार्वेस्टिंग के साथ-साथ गार्डन में नये पेड़-पौधे लगाने का सबसे अच्छा समय है, जहाँ आप अपने होम गार्डन में नये रंग-बिरंगे फूल वाले पौधे, पत्तेदार सब्जियां आदि लगा सकते हैं, इसके साथ ही आप अपने गार्डन को सुंदर बनाने के लिए कई अन्य कार्य भी कर सकते हैंसितंबर माह में होम गार्डन की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए किये जाने वाले काम तथा सितंबर गार्डनिंग टिप्स निम्न हैं:

गार्डन से खरपतवार हटाएँ

खरपतवार, मिट्टी से उन पोषक तत्वों को लेते हैं, जो आपके पौधे की ग्रोथ के लिए आवश्यक होते हैं, जिससे गार्डन में लगे पौधों में पोषक तत्वों की कमी के लक्षण देखने को मिल सकते हैं। बरसात के गुजरने के बाद सितंबर माह में आप अपने होम गार्डन में उगी हुई खरपतवार को वीडर टूल एवं खुरपा से पूरी तरह हटा दें।

बेल वाले पौधों को सहारा दें !

सितंबर के महीने में आपको अपने होम गार्डन में लगे हुए नन्हे युवा पौधों को मजबूत लकड़ी से तथा बेल या लताओं वाले पौधों को क्रीपर नेट इत्यादि से सहारा देना चाहिए।

गिरे हुए पत्तों को रेक करें

गार्डन में गिरे हुए पत्ते सूर्य के प्रकाश को मिट्टी तक पहुँचने से रोकते हैं, जिससे पौधों में कीट लगने तथा कई प्रकार के रोग व बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए अपने गार्डन में गिरे हुए पत्तों को रेक करें और होम गार्डन को हमेशा साफ-सुथरा रखें।

एक कम्पोस्ट बिन तैयार करें

पतझड़ के इस महीने (सितंबर) में गार्डन में गिरी हुयी पत्तियों को एकत्रित कर आप अपनी खुद की ऑर्गेनिक कम्पोस्ट खाद आसानी से तैयार कर सकते हैं। जो भविष्य में आपके पौधों की ग्रोथ को बढ़ाने एवं मिट्टी की संरचना में सुधार करने में आपकी मदद करेगी।

मिट्टी को उपजाऊ बनाएं !

गर्मियों में उगाए गये पौधे, मिट्टी से आवश्यक पोषक तत्वों को ले लेते हैं, जिसके कारण मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, इसीलिए विंटर गार्डन तैयार करते समय या दोबारा प्लांटिंग करने से पहले आपको अपनी मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार कर लेना चाहिए।

पौधों की मल्चिंग करें !

सितंबर माह के दौरान आपको उन पौधों के आस-पास मल्चिंग करनी चाहिए, जो ठण्ड को सहन नहीं कर सकते। मल्चिंग मिट्टी में गर्माहट बनाये रखने के लिए तथा पौधों की हेल्दी ग्रोथ को प्रोत्साहित करने में मदद करेगी।

पौधों की प्रूनिंग करें !

पौधों की प्रूनिंग पौधों को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए बहुत ही आवश्यक होती है, इसके साथ ही कई झाड़ियों वाले पौधों की प्रूनिंग, उनके आकार को सुन्दर बनाने तथा पौधों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए की जाती है।

गर्मियों के लिए बीज एकत्रित करें !

सितंबर माह में गर्मियों में फलने-फूलने वाले अधिकांश पौधे सूखने लगते हैं, जिनका उपयोग बीज बनाने के लिए तथा अगले साल फिर से पौधे उगाने के लिए किया जा सकता है।

ठंडे मौसम वाली सब्जियां उगाएं !

गर्मियों की सब्जी की कटाई होने के बाद सितंबर के महीने में आप कई तरह की जड़ वाली सब्जियां तथा हरी पत्तेदार हेल्दी सब्जियां अपने होम गार्डन में गमले या ग्रो बैग में आसानी से लगा सकते हैं। जैसे- टमाटर, मिर्ची, बैंगन, पालक, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, लेट्युस, धनिया, ब्रोकोली, गाँठ गोभी, सेम, फूल गोभी, मटर इत्यादी।

विंटर फूल वाले पौधे लगाएं !

विंटर गार्डन तैयार करने के लिए आप कुछ वार्षिक और बारहमासी फूल वाले पौधों की कलम या कटिंग लेकर उन्हें सितंबर महीने में लगा सकते हैं। अंतिम सितंबर से अक्टूबर का समय अधिकांश फ्लावर प्लांट्स को कटिंग से ग्रो किया जाता है। जैसे- गुलाब, कनेर, जरबेरा फूल, गेंदा, मोगरा, लिली, डहेलिया, पिटुनिया इत्यादि।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।