www.organicbazar.net

Om Thakur

लेमनग्रास हर्बल प्लांट की ग्रोथ के लिए बेस्ट आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र !

लेमनग्रास एक पतली-लंबी घास वाला औषधीय पौधा है जिसकी पत्तियों और तेल से दवाईयां बनायीं जाती हैं। इसकी पहचान यह है कि, इसकी पत्तियों को हाथ में लेकर मसलने पर नींबू जैसी महक (Citrus flavor) आती हैं। इसकी सूखी पत्तियों से बनने वाले पाउडर से हर्बल चाय बनाई जा सकती है। लेकिन इसकी बढ़िया ग्रोथ के लिए आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र का उपयोग करना जरुरी है:

लेमनग्रास को खाद कब दें?

लेमनग्रास हर्बल प्लांट की अच्छी ग्रोथ के लिए आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र देना अच्छा होता है। इस पौधे को जैविक खाद आवश्यकतानुसार मिट्टी तैयार करते समय, अंकुरण होने के बाद एवं प्लांट ग्रोथ के समय पर दे सकते हैं। आप हर 20 से 25 दिन के अन्तराल से पौधे को जैविक खाद दे सकते हैं।

खाद कैसे दें?

लेमनग्रास के पौधों को प्रायः कम मात्रा में उर्वरक की जरुरत होती है। किन्तु हर्ब की अच्छी ग्रोथ के लिए आप खाद अंकुरण के बाद जब पौधा 15 से 20 दिन का हो जाये तब आप लिक्विड के फॉर्म में और जब पौधा बड़ा हो जाये तब सॉलिड फॉर्म या फोलियर स्प्रे के रूप में आर्गेनिक खाद दे सकते हैं।

ग्रोइंग स्टेज के अनुसार खाद

मिटटी तैयार करते समय

बीज जर्मीनेट होने के बाद

पौधे की ग्रोथ के लिए

लेमनग्रास हर्बल प्लांट की निम्न ग्रोइंग स्टेज पर आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र देना चाहिए:

मिटटी तैयार करते समय खाद

लेमनग्रास के बीज बोने से पहले मिटटी तैयार की जाती है, इसके लिए 50% मिटटी, 30% गोबर खाद, 10% रेत एवं 10% नीम केक का उपयोग करें।

सीड जर्मीनेशन के बाद फ़र्टिलाइज़र !

लेमनग्रास के बीज अंकुरित होने के बाद, जब हर्ब प्लांट 15 से 20 का हो जाये तब आप प्लांट ग्रोथ प्रमोटर (PGP) लिक्विड फ़र्टिलाइज़र का प्रयोग कर सकते हैं।

ग्रोथ के लिए खाद

लेमनग्रास प्लांट की ग्रोथ के लिए नाइट्रोजन रिच आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र अच्छा होता हैं। इसके लिए आप आर्गेनिक वर्मी कम्पोस्ट या मस्टर्ड केक फ़र्टिलाइज़र का प्रयोग कर सकते हैं।

खाद देते समय सावधानियां

सीड जर्मीनेशन के समय खाद न दें।

खाद देते समय हैण्ड ग्लव्स का उपयोग जरुर करें।

दोपहर या धूप में खाद न दें।

हार्वेस्टिंग के 15 दिन पहले खाद देना बंद कर दें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।