www.organicbazar.net

Om Thakur

घर पर अपराजिता को कैसे उगायें?

बटरफ्लाई पी, नीलकंठ तथा अन्य नामों से विख्यात अपराजिता बेल पर लगने वाले फ्लावर है, जो नीले, बैंगनी और सफेद रंगों का होता है। अपराजिता नाइट्रोजन स्थिरीकरण करने वाला पौधा है और जड़ों में नोड्स बनाता है। यह पौधा घर में लगाने से सुख-समृद्धि बनी रहती है, साथ ही इसके फूल आपके घर को सुगंधित व सुन्दर बनाते हैं

आवश्यक सामग्री

उत्तम क्वालिटी के बीज

अपराजिता को उगाने की आवश्यक सामग्री निम्न है, खरीदने के लिए इन पर क्लिक करें-

उत्तम किस्म के बीज !

अपराजिता ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी। आमतौर पर लोग अपराजिता का पौधा सीड से ही लगाते हैं लेकिन इसे बीज एवं कटिंग दोनों ही विधि से लगाना आसान है।

मिटटी तैयार करें !

पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए 50% मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर, ग्रो बैग में भरें।

हल्के एवं मजबूत HDPE ग्रो बैग

तैयार मिट्टी को 9x9 इंच HDPE ग्रो बैग में भरकर, अपराजिता के बीजों को बोयें एवं मिट्टी की हल्की परत से बीजों को ढँक दें।अपराजिता के बीजों को बोने के बाद, मिट्टी में नमी के लिए पानी अवश्य दें।

अंकुरण

बीज बोने के बाद, अपराजिता को अंकुरित होने में लगभग 14 से 21 दिन का समय लग सकता है।

गार्डनिंग टूल्स

अपराजिता के बीजों को लगाने से लेकर हार्वेस्टिंग तक निम्न गार्डनिंग टूल्स की आवश्यकता होगी।

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

अपराजिता के पौधे के विकास के लिए आप नाइट्रोजन एवं पोटेशियम युक्त खाद का उपयोग करें। जैविक खाद के रूप में आप पुरानी गोबर की खाद, बोनमील, मस्टर्ड केक, प्रोम और नीम केक का उपयोग कर सकते हैं।

 पानी

बारिश के मौसम में अपराजिता के पौधे को पानी देने की जरुरत तो नहीं होती लेकिन जब बारिश कुछ दिनों तक न हो और मिट्टी सूखी दिखे, तब आप मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी अवश्य दें।

उचित धूप एवं तापमान

अपराजिता के पौधे को ग्रो करने के लिए फुल सनलाइट की जरूरत होती है, इसे कम से कम 6 से 8 घंटे की धूप मिलना चाहिए। इसके लिए आदर्श तापमान 12°C से 30°C होता है।

कीटों से सुरक्षा

पौधे लगे गमले की मिट्टी में जलजमाव न होने दें, मिट्टी में अधिक जल भरने से पौधे में वाइट फ्लाई, स्पाइडर माइट, एफिड्स जैसे कीड़ें हो सकते हैं। अपराजिता के पौधे को कीटों से सुरक्षित रखने के लिए नीम तेल और पानी के घोल का स्प्रे किया जाना चाहिए।

फ्लावरिंग टाइम

अपराजिता के पौधे में आप 90 से 110 दिन बाद सुन्दर, आकर्षक और मनमोहक फूलों को खिलते हुए देख पाएंगे।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।