www.organicbazar.net

Om Thakur

अगस्त में जरुर लगायें ये फ्लावर सीड्स और बनाये गार्डन को खूबसूरत !

अगस्त के महीने में यदि आप अपने होम गार्डन में सुगन्धित और खुशबूदार फूलों को उगाना चाहते हैं तो हम आपको बताएँगे बेस्ट फ्लावर सीड्स के बारे में जिससे आपका गार्डन रंग बिरंगे फूलों से खिल जायगा। 

सूरजमुखी (Sunflower)

अगस्त में सूरजमुखी के फूल आसानी से ग्रो हो जाते हैं। यदि किसी को गार्डनिंग का अनुभव नहीं है तो भी वह सूरजमुखी के फूलों को आसानी से उगा सकता है, क्योंकि इनको उगाने के लिए ज्यादा केयर की जरूरत नहीं होती है।

ज़िन्निया (Zinnia)

जीनिया, अगस्त में बारिश के मौसम में तेजी से ग्रो करता है। ज़िन्निया के फूल विभिन्न रूपों और विभिन्न रंगों के होते हैं जैसे गुलाबी, नारंगी, सफेद, बैंगनी, सुनहरा पीला आदि।

गेंदा फूल (Marigold)

गेंदा एक ऐसा फूल वाला पौधा है जिसको घर पर बहुत ही आसानी से उगाया जा सकता है। इसके बीज को साल भर किसी भी मौसम में तथा किसी भी मिट्टी में उगाया जा सकता है। गेंदा के फूल की एक खासियत यह है कि इसको लगाने से मच्छर जैसे इन्सेक्ट घर से दूर रहते हैं

कॉसमॉस फूल (Cosmos flower)

कॉसमॉस फूल के पौधे को ग्रो बैग या गमले में आसानी से उगा सकते हैं। इस पौधे के फूल सूरजमुखी के फूल के जैसे दिखते हैं। इस फ्लावर प्लांट को बीज के माध्यम से ग्रो किया जाता है।, जिसके फूल बहुत सुन्दर तथा गुलाबी, बैंगनी और सफेद रंगों के होते हैं।

साल्विया (Salvia)

साल्विया एक वार्षिक फूल वाला पौधा है, जिसे अगस्त के महीने में आसानी से उगाया जा सकता है। आप साल्विया लगाने के लिए उस जगह को चुनें, जहाँ पौधे को पानी व धूप की पर्याप्त मात्रा मिलती रहे।

पोर्टुलाका (Portulaca)

अगस्त माह में पोर्टुलाका फूल के पौधे काफी तेजी से उगते हैं, इनको आप गमला, ग्रो बैग या हैंगिंग बास्केट में भी अच्छे से ग्रो कर सकते हैं। इस पौधे की पत्तियां मांसल अर्थात गूदेदार होती है और फूल सफेद, बैंगनी, पीले, गुलाबी, लाल और नारंगी रंगों में उपलब्ध होते हैं।

सेलोसिया कॉक्सकॉम्ब (Cockscomb)

सेलोसिया कॉक्सकॉम्ब एक वार्षिक फ्लावर प्लांट है जिसे आप अगस्त माह में भी ग्रो कर सकते हैं। बीज लगा देने के दो महीने बाद कॉक्सकॉम्ब के पौधों में फूल खिलने लगते हैं।

गेलार्डिया अरिस्टाटा (Gaillardia)

गेलार्डिया पौधे के फूल लाल, पीले व ऑरेंज कलर के होते हैं।, इस पौधे को भरपूर पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए अगस्त माह की बारिश में यह अच्छे से ग्रोथ करता है। इसके बीज लगाने के 35 से 50 दिनों में आप इस प्लांट में फूल खिलते हुए हुए देख पाएंगे।